Home एशिया तालिबान के खौफ से अफगानिस्तान में बंद हुए स्कूल, आतंकवादियों ने दागे...

तालिबान के खौफ से अफगानिस्तान में बंद हुए स्कूल, आतंकवादियों ने दागे मोर्टार

तालेबान ने अफ़ग़ानिस्तान के उत्तर में स्थित क़ुन्दूज़ शहर पर मोर्टार गोले से हमला किया जिसमें एक व्यक्ति हताहत हुआ और नौ अन्य घायल हो गये. काबुल से आ रही खबरों के अनुसार अफ़ग़ानिस्तान के उत्तरी प्रांत क़ुन्दूज़ के शिक्षा व प्रशिक्षण प्रबंधक जन्नत गुल नासेरी ने कहा है कि तालेबान की ओर से फ़ायर किया गया एक राकेट क़ुन्दूज़ शहर के एक स्कूल पर गिरा जिसमें एक छात्र मारा गया.

क़ुन्दूज़ शहर के अस्पताल प्रमुख नईम मंगल ने कहा है कि मोर्टार के इस हमले में 9 लोग घायल भी हुए हैं. क़ुन्दूज़ प्रांत के पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता ने कहा कि सशस्त्र विरोधियों ने पुलिस मुख्यालय की ओर से एक राकेट दागा जिसमें एक व्यक्ति हताहत और कई अन्य घायल हो गये.

दूसरी ओर अफ़़गानिस्तान के उप शिक्षा व प्रशिक्षण मंत्री ने देश में अशांति के कारण एक हज़ार से अधिक स्कूलों के बंद होने की सूचना दी है. असदुल्लाह मुहक़्क़िक़ जहानी ने कहा कि वर्तमान समय में पूरे अफ़ग़ानिस्तान में एक हज़ार पांच स्कूल अशांति और छात्रों की जान को ख़तरे के कारण बंद हैं और हज़ारों छात्र शिक्षा के मूल अधिकार से वंचित हैं.

उनका कहना था कि क़ंधार, पकतिया, पकतीका, ख़ोस्त, हेलमंद और कुछ प्रांतों में मौजूद स्कूल बंद हैं. अफ़ग़ान अधिकारी का कहना है कि स्कूलों को दोबारा खुलवाने के लिए क़बाईली सरदारों के समन्वय से अफ़ग़ानिस्तान के शिक्षा एवं प्रशिक्षण मंत्रालय के प्रयास परिणामहीन रहे हैं.

उन्होंने अफ़ग़ान छात्रों की दयनीय स्थिति की ओर संकेत करते हुए कहा कि अफ़ग़ानिस्तान में 17 हज़ार स्कूल हैं जिनमें से सात हज़ार स्कूल खुले आसमान के नीचे लगते हैं और इमारत न होने के कारण बच्चों को खुले आसमान के नीचे पढ़ना पड़ता है.