Home एशिया म्यांमार-मुस्लिमो के नरसंहार के खिलाफ मलेशिया का पुरज़ोर विरोध, म्यांमार के साथ...

म्यांमार-मुस्लिमो के नरसंहार के खिलाफ मलेशिया का पुरज़ोर विरोध, म्यांमार के साथ नहीं खेल जायेगा दोस्ताना मैच

म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानो के साथ हो रहे नरसंहार के कारण मलेशिया में म्यांमार सरकार के खिलाफ लगातार विरोध जारी हैं. अपने विरोध दर्ज करते हुए मलेशिया की राष्ट्रीय फुटबाल टीम ने म्यांमार के साथ खेले जाने वाले दो दोस्ताना अंडर-22 मैच रद्द कर दिए हैं.

मलेशिया और म्यांमार के बीच 9 और 12 दिसंबर को रंगून में सुजुकी कप के तहत फुटबॉल मैच होने वाले थे. लेकिन मलेशिया ने खुल कर विरोध करते हुए ये मैच खेलने के लिए इंकार कर दिया हैं. साथ ही मलेशिया की राष्ट्रीय फुटबाल टीम ने सुजुकी कप से अपना नाम वापस लेने का निर्णय ले लिया हैं.

उल्लेखनीय हैं कि म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानो के साथ हो रहे नरसंहार से हर कोई वाकिफ हैं, दुनिया के कई देशो में इसके खिलाफ प्रदर्शन भी किया जा रहा हैं, लेकिन आधिकारिक तौर पर दुनिया की बड़ी तकते इसको रोकने के लिए सामने नहीं आ रही हैं.

इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए मलेशिया के खेल मंत्री खेरी जमालुद्दीन ने बुधवार को कहा कि जिस तरह मुसलमानों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है, इस वजह से यह आसियान सदस्यता की समीक्षा की जानी चाहिए. पिछले शुक्रवार ही मलेशिया के विदेश मंत्रालय ने इस मामले को लेकर म्यांमार के राजदूत को तलब किया हैं.

गौरतलब हैं कि मलेशिया एक मुस्लिम बहुल देश हैं, मलेशिया के मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह ही एक बयान जारी कर Association of Southeast Asian Nations (ASEAN) के सदस्य देशों के सामने इस नरसंहार की आलोचना कर सदस्य देशों से हस्तक्षेप करने की मांग की थी.

Web-Title: Malaysia denied to play friendly Match with Myanmar

Key-Words: Myanmar, Match, Football, Malaysia, Friendly