Home एशिया मलेशिया के प्रधानमंत्री ने म्यांमार सरकार के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन का...

मलेशिया के प्रधानमंत्री ने म्यांमार सरकार के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व, मुसलमानो के नरसंहार को रोकने की मांग

मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रज़्ज़ाक ने विदेश से मांग की हैं कि म्यांमार में हो रही हिंसा में हस्तक्षेप करे और मुस्लिमो के साथ हों रहे नरसंहार को रोका जाये. मलेशिया में म्यांमार सरकार के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए नजीब रज़्ज़ाक ने रोहिंग्या मुसलमानो के खिलाफ हो रहे अत्याचार को रोकने की मांग की.

म्यांमार के राखिने स्टेट में रोहिंग्या मुसलमानो पर हो रहे ज़ुल्मों के खिलाफ आवाज़ उठाते हुए प्रदर्शनकारियों ने म्यांमार सरकार के खिलाफ एक्शन लेने की मांग की. पिछले सात सप्ताह से जारी सुरक्षा अभियान में मसुलमानों को निशाना बनाया जा रहा हैं.

screenshot_3

इससे पहले भी म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानो के साथ हो रहे नरसंहार के कारण मलेशिया में म्यांमार सरकार के खिलाफ लगातार विरोध जारी हैं. अपने विरोध दर्ज करते हुए मलेशिया की राष्ट्रीय फुटबाल टीम ने म्यांमार के साथ खेले जाने वाले दो दोस्ताना अंडर-22 मैच रद्द कर दिए हैं.

मलेशिया और म्यांमार के बीच 9 और 12 दिसंबर को रंगून में सुजुकी कप के तहत फुटबॉल मैच होने वाले थे. लेकिन मलेशिया ने खुल कर विरोध करते हुए ये मैच खेलने के लिए इंकार कर दिया हैं. साथ ही मलेशिया की राष्ट्रीय फुटबाल टीम ने सुजुकी कप से अपना नाम वापस लेने का निर्णय ले लिया हैं.

screenshot_2

उल्लेखनीय हैं कि म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानो के साथ हो रहे नरसंहार से हर कोई वाकिफ हैं, दुनिया के कई देशो में इसके खिलाफ प्रदर्शन भी किया जा रहा हैं, लेकिन आधिकारिक तौर पर दुनिया की बड़ी तकते इसको रोकने के लिए सामने नहीं आ रही हैं.

इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए मलेशिया के खेल मंत्री खेरी जमालुद्दीन ने बुधवार को कहा कि जिस तरह मुसलमानों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है, इस वजह से यह आसियान सदस्यता की समीक्षा की जानी चाहिए. पिछले शुक्रवार ही मलेशिया के विदेश मंत्रालय ने इस मामले को लेकर म्यांमार के राजदूत को तलब किया हैं.

गौरतलब हैं कि मलेशिया एक मुस्लिम बहुल देश हैं, मलेशिया के मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह ही एक बयान जारी कर Association of Southeast Asian Nations (ASEAN) के सदस्य देशों के सामने इस नरसंहार की आलोचना कर सदस्य देशों से हस्तक्षेप करने की मांग की थी.

Web-Title: Malaysian president ask to intervene in Myanmar genocide

Key-Words: Myanmar, Match, Football, Malaysia, Friendly