Home एशिया चीन ने नहीं लगायी मुस्लिमों के रोज़े रखने पर कोई पाबन्दी, उडाई...

चीन ने नहीं लगायी मुस्लिमों के रोज़े रखने पर कोई पाबन्दी, उडाई जा रही झूठी खबर

हाल ही में मीडिया में एक झूठी खबर फैलाई जा रही है कि चीन ने मुस्लिमों के रोज़े रखने पर पाबन्दी लगा दी है. चीनी मीडिया ने इस खबर का खंडन किया है. उनका कहना है कि चीन की छवि धूमिल करने के लिए ऐसी झूठी खबर फैलाई जा रही है. कहा जा रहा है कि चीन ने अब मुस्लिमों के रमजान के दौरान रोज़े रखने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है. विश्व उइघुर कांग्रेस (डब्लूयूसी) के अनुसार, क्षेत्र के अधिकारियों ने सभी रेस्तरां खुले रहने के लिए आदेश दिए और ऐसे कई हथकंडे अपना रहा है जिससे मुस्लिम रोज़े न रख पाएं.

इस खबर में कहा गया है कि इस प्रान्त में चीन ने अलग-अलग शिफ्ट में 24 घंटों के चौकीदार ड्यूटी पर लगा दिए हैं जो केवल इस बात कि निगरानी करेंगे कि लोग भोजन करना और पानी पीना न छोडें. इसके अलावा शिक्षण संस्थाओं में विद्यार्थियों को इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि वे अपने सामाजिक जीवन को समृद्ध बनाने और अपने ज्ञान को बढाने के लिए शुक्रवार को समूह में इकट्ठे होकर कम्युनिस्ट फिल्में ज़रूर देखें.

इसके अलावा शुक्रवार को ही विद्यार्थियों को खेलों में भाग लेने के लिए मजबूर किया जा रहा है जबकि रमजान के दौरान उपवास के चलते किसी भी मुस्लिम में खेलों में भाग लेने लायक ऊर्जा नहीं बचती है. चीनी अधिकारीयों ने इस बारे में कुछ भी बताने से इनकार किया है.

वहीँ चीनी मीडिया ने इस खबर का सिरे से खंडन किया है. उनका कहना है कि चीन में ऐसा कुछ नहीं हो रहा है. मुस्लिम समुदाय को रोज़े रखने से नहीं रोका गया है. वे पूरी रीति से रोज़े रख रहे हैं. ऐसी झूठी खबर के ज़रिये चीन की छवि धूमिल करने का प्रयास किया जा रहा है.