Home एशिया भारत – कानपुर में एक बड़ा ट्रेन हादसा, 100 से अधिक लोगो...

भारत – कानपुर में एक बड़ा ट्रेन हादसा, 100 से अधिक लोगो की मौत

भारत के उत्तरप्रदेश प्रान्त के कानपुर शहर के नज़दीक एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ, इस ट्रेन हादसे में करीब 100 यात्रियों की मौत हो गयी हैं, जबकि 200 से ज़्यादा अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. भारतीय मीडिया के अनुसार ये हादसा कानपुर के पास पुखरायां में सुबह 3.10 बजे बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है.

पटना-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन के 14 डिब्बे पटरी से उतरे गए. हादसा बेहद भीषण था. रहत कार्य अभी भी जारी हैं. मीडिया जानकारी के अनुसार रेस्क्यू का काम लगातार जारी है. अब सिर्फ एक बोगी से लोगों को निकालने का काम बचा है. हालांकि उन्होंने मृतकों की संख्या बढ़ने की भी आशंका जताई थी.

घटना स्थल पर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के कई दल मौजूद हैं और बचाव कार्य बेहद तेज़ी से चल रहा हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन पर निगरानी के लिए रेलवे और यूपी प्रसाशन के कई बड़े अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं.

बताया जा रहा हैं कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु खुद मौके पर जाकर हालात का जायजा लेंगे. रेल मंत्री के 12 के बाद किसी भी वक्त पहुंचने की उम्मीद है. रेल मंत्री ने घोषणा की हैं कि हादसे में मारने वाले लोगो के परिजनों को मृतकों के परिजनों के लिए 3.5 रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए 50 हजार और साधारण रूप से घायलों के लिए 20 हजार रुपये मुआवजे का ऐलान किया है.

इसके साथ ही पीएम राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और गंभीर रुप ये घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजे का ऐलान किया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने मृतकों को 5 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया.

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हादसे पर दुख जताया है. मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”पटना इंदौर एक्सप्रेस दुर्घटना में इतने लोगों की मृत्य दुखद है. मैंने रेलमंत्री सुरेश प्रभु से बात की है. वे खुद घटना पर नजर बनाए हुए हैं.”