Home एशिया चीन ने दिखाये तीखे तेवर कहा ट्रिब्यूनल के फैसले को कचरे के...

चीन ने दिखाये तीखे तेवर कहा ट्रिब्यूनल के फैसले को कचरे के डिब्बे में फेंक देना चाहिए

चीन के दक्षिण-सागर पर ट्रिब्यूनल द्वारा दिए गए फैसले पर चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया ज़ाहिर की हैं. चीन के विदेश मंत्रालय ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल के फैसले को बेबुनियाद बताया है और इस फैसले को मानने से इंकार कर दिया है.

चीन ने कहा कि ट्रिब्यूनल के इस फैले को कचरे के डिब्बे में फेक देना चाहिए. साथ ही इस प्रेस कांफ्रेंस में चीन ने ऐलान किया है के वह दक्षिण चीन सागर में एयर डिफेंस जोन स्थापित करेगा.

पत्रकार सम्मेलन के दौरान चीन के अधिकारियो ने पत्रकारों से कहा कि, यह चीनी सरकार की नीति है और हमें उम्मीद है कि दक्षिण चीन सागर में पड़ोसी देश और आसियान देश मिलकर शांति और स्थिरता बनाये रखेंगे और विमानों के आवागमन की स्वतंत्रता बनाए रखेंगे.”

इसके बाद जब सहायक विदेश मंत्री से जब पुछा गया के क्या चीन दक्षिण चीन सागर में एयर डिफेंस जोन स्थापित करेगा, तो उसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि ‘चीन को ऐसा करने का अधिकार है. इसके साथ ही लियु ने एक सम्मेलन में कहा कि, ‘पूर्वी चीन सागर (जो जापान के निकट है) में हमने एक ऐसा जोन बनाया है. “

ट्रिब्नयूल के फैसले पर उन्होंने कहा कि, “हम इस फैसले को स्वीकार नहीं करते और न ही इसे लागू करेंगे. हम उम्मीद करते हैं कि यह केवल एक श्वेत पत्र है और इसे लागू नहीं किया जाएगा. बेहतर होगा कि इसे फेंक दिया जाए या दराज में डाल दिया जाए या लेखागार में रख दिया जाए और उसके बाद बातचीत की राह पर लौट आया जाए.”

Key-Words: tribunal decision on south china sea

Key-Words: China, Tribunal, international, South-China sea, Decision