Home यूरोप यूरोप के मुसलमानो से छीने जा रहे हैं इस्लामिक अधिकार

यूरोप के मुसलमानो से छीने जा रहे हैं इस्लामिक अधिकार

विश्व भर में जहां इस्लामिक प्रथाओ के विरुद्ध बोलना और उनपर रोक लगाना सबसे साधारण बात हो गयी हैं. विशेष रूप से बात करे यूरोप की जहां इस्लामिक परंपरा के विरुद्ध हमेशा आवाज़ उठती रही हैं. चाहे फिर वह बात निक़ाब की हो या फिर बुरकिनी की.

फ्रांस के बाद अब यूरोप के एक और देश नॉरवे की सर्कार भी निक़ाब पर पाबन्दी लगाने की योजना बना रही हैं. बुधवार को नॉरवे की सरकार ने घोषणा की, कि सरकार स्कूल और विश्वविद्यालय में निक़ाब पहनने पर पाबन्दी लगाने की योजना बना रही हैं.

वार्ट लैंड अख़बार ने नॉरवे के शिक्षा मंत्री टोरबजोर्न रोए इसाकसन, के हवाले से लिखा कि उन्होंने कहा कि देश की सरकार स्कूल और विश्वविद्यालय में निक़ाब पहनने पर पाबन्दी लगाने की योजना बना रही हैं.

हालाँकि नॉरवे बहुत ही कम मुस्लिम महिलाओं को निक़ाब में देखा जाता हैं. लेकिन इसके बावजूद सरकार हाल ही के दिनों में प्रकाश में आयी समीक्षा के बाद यह फैसला लेने को सोच रही हैं.

शिक्षा मंत्री रोए इसाकसन ने संसद में कहा कि “मैं एक नौ-जवान ईसाई लड़की को क्रॉस पहने देखना चाहता हु, और वह इसको दिखने में सक्षम हो. मैं एक यहूदी लड़के को देखना चाहता हुआ जो ‘किप्पा’ पहनता है और उसे दिखाने के लिए सक्षम होना चाहिए.”

Web-Title: Norway seeks ban on Niqab

Key-Words: Norway, Niqab, Ban, seek