Home यूरोप महिला एंकर “फातिमा” को “हिजाब बांधने” पर झेलनी पड़ी आलोचना

महिला एंकर “फातिमा” को “हिजाब बांधने” पर झेलनी पड़ी आलोचना

ब्रिटेन में न्यूज़ चैनल की एक महिला एंकर को स्कार्फ़ बांधने पर आलोचनाएं झेलनी पड़ रही हैं. ब्रिटेन के “द सन समाचार पत्र” के पूर्व संपादक कॉलविन मैक्केन्ज़ी ने ब्रिटिश टीवी “चैनल 4” की मुस्लिम महिला एंकर की अपने लेख में “चैनल 4” में फ्रांस हमले की रिपोर्टिंग के दौरान मुस्लिम महिला पत्रकार फ़ातिमा मानजी के स्कार्फ़ पहनने की कड़ी आलोचना की.

हालाँकि इस घटना के बाद कॉलविन मैक्केन्ज़ी सहित मीडिया संघ के खिलाफ 300 से ज़्यादा शिकायत पत्र आ चुके हैं. कॉलविन मैक्केन्ज़ी अपने लेख में लिखते है कि, “मुझे मुश्क़िल से विश्वास हो रहा है कि महिला स्कार्फ़ पहनकर टीवी कार्यक्रम कर रही है, हिंसक क्षेत्र और पुरुषों के समाज में हिजाब मुस्लिम महिलाओं की ग़ुलामी का प्रतीक है.”

वही मैक्केन्ज़ी के इस बयान पर टीवी चैनल 4 के अधिकारियो ने मैक्केन्ज़ी की कड़ी आलोचना की और कहा कि “कॉलविन मैक्केन्ज़ी का बयान अस्वीकार्य और घृणित है, उनका बयान धार्मिक और जातीय भेदभाव को भड़काने पर आधारित है.”

चैनल के अधिकारियो ने बताया कि “फातिमा एक पुरस्कार विजेता पत्रकार हैं, हमें गर्व है कि वह हमारे चैनल और टीम का हिस्सा हैं, हम उनका समर्थन करते हैं और करते रहेंगे.”

Key-Words: Channel 4, Britain, Fatima, Anchor