Home यूरोप यूरोपियन संघ से अलग हुआ ब्रिटेन, कैमरन ने भी की इस्तीफे की...

यूरोपियन संघ से अलग हुआ ब्रिटेन, कैमरन ने भी की इस्तीफे की घोषणा

लंदन: ब्रेग्जिट के सम्बन्ध में हुए जनमत सर्वेक्षण में स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड को छोड़कर ब्रिटेन के 51.9 फ़ीसदी लोगो ने यूरोपियन संघ से अलग होने का फैसला लिया हैं. वही इससे पहले देश के प्रधान मंत्री डेविड कैमरन यूरोपियन यूनियन का हिस्सा बने रहने के पक्ष में थे लेकिन जनता ने यूरोपियन संघ से अलग होना ज़्यादा बेहतर समझा.

वही ब्रिटेन के इस फैसले के बाद प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने प्रधान मंत्री पद से इस्तीफ़ा देने की घोषणा की हैं. डेविड कैमरन ने बताया कि वह आगामी अक्टूबर में अपने पद से हट जाएंगे.

Prime-Minister-David-Cameron

प्रधान मंत्री कैमरन ने अपने कार्यालय के बाहर इस्तीफे की घोषणा करते हुए कहा कि “उन्हें गर्व है कि वह छह साल तक ब्रिटेन के प्रधान मंत्री रहे लेकिन अब यूरोपियन यूनियन से अलग होने के पक्ष में मतदान हुआ है, ऐसे में मेरा प्रधान मंत्री पद पर बने रहना उचित नहीं है.

डेविड कैमरन ने बहुत ही भावुक होकर कहा, “मैं जनमत का सम्मान करता हूं, मैंने कुछ भी नहीं छिपाया, मेरा मानना है कि ब्रिटेन यूरोपियन यूनियन में बने रहकर अधिक मजबूत और सुरक्षित रहेगा और इस पर मेरी राय बिल्कुल स्पष्ट है. मैंने पहले ही बताया था कि यह जनमत सर्वेक्षण बस इसी मुद्दे पर हो रहा है, लेकिन ब्रिटेन के लोगों ने अलग रास्ता चुनने का स्पष्ट निर्णय लिया है और इस कारण मेरा मानना है कि देश को अब इस रास्ते पर ले जाने वाले नये नेतृत्व की जरूरत है’.

एक साल पहले दोबारा प्रधान मंत्री बने डेविड कैमरन ने इस्तीफे कि घोषणा करने के बाद बताया कि वह ऐसे ही देश को छोड़ कर नहीं जाएंगे. आने वाले दिनों में आने वाली आर्थिक समस्याओं का समाधान और उसमे स्थिरता आने के बाद ही पद छोड़ कर जाएंगे. इस्तीफे की घोषणा के बाद कैमरन ने महारानी एलिज़बेथ से बकिंघम महल में मुलाकात की जिसके बाद महारानी के महल से इस बात की पुष्टि की गयी.

Web-Title: David camron announces his resignation

Key-Words: David, camron, European Union, Britain, Brexit,referendum, Prime Minister,UK