Home यूरोप फ्रांस की उच्चायुक्त अदालत ने मुस्लिम महिलाओ पर बुर्कीनी की पाबन्दी को...

फ्रांस की उच्चायुक्त अदालत ने मुस्लिम महिलाओ पर बुर्कीनी की पाबन्दी को किया ख़ारिज

फ्रांस के तटीय शहर में मुस्लिम महिलाओ के स्विम सूट यानि बुर्कीनी पर लगी पाबन्दी को देश की उच्चायुक्त अदालत ने हटा दी हैं और सरकार को इस मुद्दे पर फटकार भी लगाये हैं. फ्रांस के वीलनव लूबे शहर में बुर्कीनी पर लगी रोक को अदालत ने ख़ारिज करते हुए सरकार कोप आड़े हाथो लिया हैं.

स्विम सूट पर लगी पाबन्दी को हटाने का आदेश अदालत ने कहा, ”विलनव लूबे में बुर्कीनी पर लगी रोक व्यक्तिगत आज़ादी, विचारों की स्वतंत्रता और बेरोक-टोक आने और जाने के अधिकार का गंभीर और साफ़ तौर पर ग़ैरकानूनी उल्लंघन है.”

उल्लेखनीय हैं कि फ्रांस के तटीय शहर में बुर्कीनी पर रोक के बाद विवाद खड़ा हो गया था, वही फ्रांस नीस शहर में बीते बुधवार को एक मुस्लिम महिला को सरे आम बीच पर कपडे उतारने के लिए पुलिस ने मजबूर कर दिया था जिसके बाद से सोशल मीडिया पर इसकी कड़ी आलोचनाएं हुई थी.

इस फैसले के बाद फ्रांस के क़रीब तीस शहरों में स्थानीय स्तर पर लगाई गई रोक हटाई जाएगी. हालाँकि कॉर्सिका शहर के मेयर ने रोक को जारी रखने की घोषणा की है.

Web-Title: France apex court removed burqini banned

Key-Words: Burqini, ban, France

Previous articleकश्मीर की मुख्य मंत्री महबूब मुफ़्ती ने भारतीय सेना के पैलेट गन के इस्तेमाल पर किया सेना का बचाव, कहा “क्या बच्चे दूध या टॉफी खरीदने निकले थे”
Next articleनीदरलैंड की फ्रीडम पार्टी क़ुरान और मस्जिदों पर लगायेगी पाबन्दी