Home यूरोप तुर्की में तख्तापलट के विरोध आयोजित विशाल रैली, प्रधान मंत्री ने कहा...

तुर्की में तख्तापलट के विरोध आयोजित विशाल रैली, प्रधान मंत्री ने कहा गुलेन को सजा ज़रूर मिलेगी

तुर्की में पिछले महीने सेना के एक धड़े द्वारा तख्तापलट की नाकाम कोशिश के खिलाफ एक इस्तांबुल में एक विशाल रैली निकाली गयी, जिसमे लाखो लोग शामिल हुए.

देश के राष्ट्रपति एर्दोआन सहित अन्य विपक्षी नेताओं ने भी रैली को संबोधित किया. तख्तापलट की नाकाम कोशिश के बाद सरकार ने इसमें शामिल लोगों पर सख़्त कार्रवाइयां की हैं.

अमेरिका में रह रहे मुस्लिम धर्मगुरु फतुल्लाह गुलेन के समर्थको को नौकरी से निकाल दिया गया साथ ही हिरासत में भी ले लिया गया हैं. जबकि गुलेन ने इस षड़यंत्र में किसी भी तरह से शामिल होने से इंकार किया हैं.

ये रैली तीन सप्ताह से जारी राष्ट्रपति अर्दोआन के समर्थकों के प्रदर्शनों के समापन के रूप में आयोजित की गई है. जबकि इस रैली के लिए कूर्द गुटो को आमंत्रित नहीं किया गया हैं. रल्ली को संबोधित करते हुए देश के प्रधान मंत्री यिल्द्रिम ने कहा कि इस यड्यंत्र के ज़िम्मेदार फतुल्लाह गुलेन को तुर्की लाया जाएगा और उन्हें सज़ा दी जाएगी.

उन्होंने कहा, “हम आप सबको बताना चाहते हैं कि इस चरमपंथी समूह के नेता को तुर्की लाया जाएगा और उनके ग़ुनाहों की सज़ा दी जाएगी.” इसके साथ ही तुर्की सेना के प्रमुख हुलूसी अकार ने कहा, “तख़्तापलट में शामिल होने वाले गद्दारों को सख़्त सज़ा दी जाएगी.”