Home यूरोप लन्दन में सड़क किनारे लगे ‘यहूदियों से सावधान’ के बोर्ड

लन्दन में सड़क किनारे लगे ‘यहूदियों से सावधान’ के बोर्ड

उत्तरी लन्दन में यहूदियों की एक इबादतगाह के बाहर एक बोर्ड लगाया गया है जिस पर लोगों को यहूदियों से सावधान रहने की हिदायत की गयी है. सड़क किनारे लगे इस बोर्ड की पहचान स्टेमफोर्ड हिल में एक यहूदी ग्रुप ने की. इस बोर्ड पर एक रूढ़िवादी यहूदी की तस्वीर बनी है जिसने पारंपरिक यहूदी टोपी पहन रखी है.

शोमरम एन ई नामक इस समूह का कहना है कि इस बोर्ड ने यहूदी समुदाय को परेशान किया है. हालाँकि कुछ स्थानीय लोगों का ये भी कहना है कि ये सब केवल एक ‘प्रैंक’ या मज़ाक का एक हिस्सा भर था.

बीबीसी के अनुसार इसी क्षेत्र में एक बूढी औरत और एक मोटे आदमी वाले बोर्ड भी लगे मिले हैं. शोमरम का कहना है कि ऐसे बोर्ड के बारे में पुलिस को जानकारी दे दी गयी है. शोमरम समूह के एक सदस्य बेरी बार्ड का कहना है कि ऐसे साइन बोर्ड दिखाई देने की ये पहली घटना है. और इसने स्थानीय यहूदी आबादी में भय पैदा कर दिया है. उनका कहना है कि इस व्यक्ति ने स्थानीय लोगों को परेशान करने के लिए ऐसा किया है.

वहीँ स्थानीय लोगों का कहना है कि वे इस बारे में अधिक चिंतित नहीं हैं. उन लोगों ने इस साइन बोर्ड पर लोगों की प्रतिक्रिया को बेवजह की चिंता करार दिया है. वहीँ सांसद डॉन अबोट ने इसे ‘अस्वीकार्य और घृणित’ कहा है. हैकनी परिषद् के अनुसार स्टेमफोर्ड हिल में लगभग 30,000 के आस पास यहूदी समुदाय के लोग रहते हैं जो यहाँ की सबसे बड़ी आबादी हैं.