Home यूरोप तीन महीने में भूकंप के 4 झटको से दहल गया यह देश

तीन महीने में भूकंप के 4 झटको से दहल गया यह देश

यूरोप महाद्वीप के दक्षिण में बसे हुआ इटली देश में भूकंप का कहर जारी हैं, उल्लेखनीय हैं कि इटली में पिछले तीन महीने के अंदर चार भूकंप आए, शहर के डिप्टी मेयर के मुताबिक़ तबाही ऐसी है जैसे बम फटा हो.

इटली के नागरिक तीन भूकंप तो आसानी से झेल ले गए लेकिन चौथे भूकंप ने सबके मन में खौफ भर दिया और भूकम्प के झटको के रुकने के बाद भी पूरा इटली सहमा-सहमा सा हैं. मीडिया जानकारी के अनुसार इटली के नागरिको को अपने घरो को छोड़कर पुरी रात पार्क व टेंट्स के अंदर काटनी पड़ रही हैं.

screenshot_14

बीते रविवार को 6.6 तीव्रता के भूकंप से पूरा देश हिल गया, राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख फ़ेबरीत्सियो कूर्चो के मुताबिक़ भूकंप में किसी की मौत की सूचना नहीं है लेकिन कई ऐतिहासिक इमारतों को भारी नुक़सान हुआ, बताया जा रहा है कि इस भूकंप में लगभग 20 लोग घांबीर रूप से घ्याल हुए है.

मीडिया जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि इटली के साथ-साथ रोम और उत्तरी शहर वेनिस में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिस कारण मेट्रो ट्रेन को रोक दिया गया.

screenshot_11

बीबीसी न्यूज़ के अनुसार राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख फ़ेबरीत्सियो कूर्चो का कहना है कि हम मुश्किल वक़्त से गुज़र रहे हैं, लेकिन उसे हम ख़ुद पर हावी नहीं होने देंगे. इसके अतरिक्त पोप फ्रांसिस ने भी रविवार को अपनी प्रार्थना में भूकंप का ज़िक्र किया था.