Home यूरोप तुर्की ने अमेरिका को दी धमकी कहा गुलेन को नहीं सौंपा तो...

तुर्की ने अमेरिका को दी धमकी कहा गुलेन को नहीं सौंपा तो होगी बड़ी गलती

संयुक्त राज्य अमेरिका के सचिव जॉन केरी ने फ़त्हुल्लाह गुलेन के खिलाफ तुर्की से ठोस सबूत मांगे है. देश के राष्ट्रपति एर्दोआन ने तुर्की में तख्तापलट की कोशिश के पीछे अमेरिका में रहने वाले धर्मगुरु फ़त्हुल्लाह गुलेन का हाथ बताय था, और अमेरिकी से फ़त्हुल्लाह गुलेन को सौंपने की मांग की थी.

जॉन केरी ने बताया, बुधवार को तुर्की के विदेश मंत्री से टेलीफ़ोन पर हुई बात-चीत में यह बात साफ़ हो गयी है कि फ़त्हुल्लाह गुलेन को प्रत्यर्पित करने के लिए पुख्ता सबूतों की ज़रूरत हैं जो अभी तक नहीं मिले हैं, अमेरिका गुलेन को तुर्की को तब-तक के नहीं सौपेगा जब-तक उनके खिलाफ ठोस सबूत नहीं मिल जाते.

केरी ने आदर के साथ धर्मगुरु फ़त्हुल्लाह गुलेन नाम लेते हुए कहा कि, “हम लगातार यह बात तुर्की में स्थित अपने दोस्तों से कह रहे है कि हमको सबूत चाहिए. और अमेरिका में प्रत्यर्पण के लिए बहुत सख्त और पुख्ता सबूतों की ज़रुरत हैं.”

वही तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोआन ने अल-जज़ीरा से बात करते हुए कहा कि, अगर अमेरिका गुलेन का प्रत्यर्पण नहीं करता है तो यह उसकी बहुत बड़ी गलती होगी, हम गुलेन के खिलाफ अमेरिका को सभी सबूत दे रहे हैं. साथ ही एर्दोआन ने कहा कि गुलेन के साथ कुछ शक्तिशाली देश भी तख्तापलट के षड़यंत्र में शामिल हैं.

केरी ने कहा कि “तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लु से कहा कि हमको गुलेन के खिलाफ आरोपों के बारे में न बताये हमको सबूत भेजिए जिसके आधार हम कोई फैसला कर सके”.

Key-Words: Turkey, America, Fattehullah Gulen