Home यूरोप UK वीज़ा आवेदन के लिए अब देनी होगी दुगनी रकम

UK वीज़ा आवेदन के लिए अब देनी होगी दुगनी रकम

source: The Telegraph

भारतीय पेशेवरों, छात्रों और अन्य लोगों को UK यानी ब्रिटेन के वीज़ा के लिए छह महीने या उससे ज्यादा के लिए आवेदन करते वक़्त दुगना भुगतान कर दिया करना होगा, क्योंकि UK में स्वास्थ्य शुल्क यानी हेल्थ सरचार्ज बड़ा दिया गया है. लेकिन यह भुगतान अगले साल से बढ़ाया जाएगा, 2019 से वीज़ा आवेदन के लिए दोगुना चार्ज देना होगा. इसी के साथ यात्रा दस्तावेज की लागत में भी बढ़ोतरी होगी.

आपको बता दें कि, वर्तमानमें लागू किया जाने वाला स्वास्थ्य अभिशुल्क 2015 में शुरू किया गया था. हर व्यक्ति प्रति वर्ष £ 200 लगभग 15,728 रूपए का भुगतान करता है, और यह अगले साल से £ 400 लगभग 31,456 रूपए तक बढ़ जाएगा.

सोमवार को स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग ने घोषणा की है कि छात्रों को दिया जाने वाला डिस्काउंट दर प्रति वर्ष अभी £150 है जो अगले साल £300 हो जाएगा.

2017 के आम चुनाव से पहले कंजर्वेटिव पार्टी के घोषणापत्र में अभिशुल्क को दुगना करने की घोषणा की थी. इसी के साथ Tier 2 वीजा श्रेणियों में प्रति वर्ष £ 1,000 प्रति प्रवासी कर्मचारियों के आप्रवासी कौशल चार्ज भी दुगना होगा.  इसमें भारतीय आईटी कंपनियों के वीज़ा भी शामिल है.

विभाग ने कहा कि स्वास्थ्य अधिशुल्क को दुगना करने का उद्देश्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) में अच्छी सेवा प्रदान करना होगा, यह सेवा सिर्फ उन्ही लोगों को दी जाएगी जो अधिशुल्क का भुगतान करेंगे.

स्वास्थ्य मंत्री जेम्स ओ शौगनेससी ने कहा कि, “हमारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा हर वक़्त मौजूद है जब ज़रूरत होती है आप इसका लाभ ले सकते है. जिसका  ब्रिटिश करदाताओं द्वारा भुगतान किया जाता है. हम एनएचएस सेवा में शामिल होने के लिए सभी प्रवासियों का स्वागत करते हैं, लेकिन तभी लंबे  समय तक चल सकेगी जब इसमें सबका बराबरी का योगदान होगा.

आप्रवास मंत्री कैरोलिन नोकस ने कहा कि, “UK में रहने वाले सभी लोगों को  एनएचएस में योगदान करना चाहिए. उन्होंने कहा कि, UK में स्वास्थ्य सरचार्ज दूसरे देशों की तुलना में बहुत कम लिया जा रहा है.

Previous articleसऊदी अरब में भारतीय संस्कृति देख मोहित हुए दर्शक, देखिये फोटो
Next articleम्यांमार में रोहिंग्या पर हो रहे इतने ज़ुल्म, एक ही कब्र में दफन की जा रहीं है 10 लाशें