Home यूरोप रूस के अम्बेसडर की हत्या तुर्की में ही क्यों हुई…पढ़िए ये खास...

रूस के अम्बेसडर की हत्या तुर्की में ही क्यों हुई…पढ़िए ये खास रिपोर्ट

तुर्की के अंकारा शहर में एक आर्ट गैलरी में रूस के राजदूत आंद्रेय कार्लोव की हत्या कर दी गयी. ये हत्या उस वक़्त हुई जब वह कला प्रदर्शनी के दौरान भाषण दे रहे थे. हमला करने वाला कोई और नहीं बल्कि तुर्की की स्पेशल पुलिस का एक सदस्य था. लेकिन इस पुलिसकर्मी ने राजदूत की हत्या क्यों की, सभी के मन यही सवाल उठ रहे हैं.

उल्लेखनीय हैं कि हाल ही में तुर्की और रूस के संबंधों में सुधार हुए हैं, इस घटना के बाद दोनों ही देशो के नेताओं ने इस घटना को आपसी सम्बन्ध से दूर रखने चाहिए. रूस सीरिया में बशर अल-असद कि सेना का सहयोग कर रहा हैं ज्सिके कारन रूस और तुर्की में ठूनपुन चल रही थी. ज्ञात रहे सीरिया के राष्ट्रपति बशर-अल-असद शिया समुदाय से सम्बन्ध रखते हैं जबकि तुर्की के राष्ट्रपति सुन्नी समुदाय से हैं, दोनों की विचारधारा में अलगाव होने के कारण ही ये असर देखने को मिल रहा हैं.

वही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन रूसी राजदूत की हत्या को उकसाने वाली करवाई बताया हैं और राजदूत की हत्या कर रूस को बर्बाद करने की कोशिश बताई हैं. उन्होंने कहा कि इस हत्या का उद्देश्य रूस और तुर्की के सामान्य होते रिश्तों और सीरिया में रूस, तुर्की, ईरान और अन्य देशों की ओर से की जा रही शांति बहाली की प्रक्रिया में बाधा डालना है.

आपको बता दे कि तुर्की में रूसी दूतवास के बाहर अलेप्पो के समर्थन में लोगो ने विरोध प्रदर्शन भी किया लेकिन रूस और तुर्की दोनों ही देश सीरिया में शांति लाने के प्रयासो पर काम कर रहे हैं.

ये हत्या उस समय हुई जब मंगलवार को मॉस्को में तुर्की, ईरान और रूस के डिप्लोमैट्स एक मीटिंग करने वाले हैं. इस मीटिंग में अलेप्पो शहर के मौजूदा हालात पर चर्चा होनी है. रूस सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद का सबसे शक्तिशाली सहयोगी देश हैं और पिछले डेढ़ साल से असद सेना की मदद कर रहा हैं.

असद सेना को समर्थन देने के बाद रूस और तुर्की के संबंधों में तल्खी आनी शुरू हो गयी थी, पिछले साल रूस के एक विमान को मार गिराने पर दोनों और दूर हो गए थे, लेकिन अभी हाल ही में सीरिया में शांति बहाल करने के प्रयासों के दौरान दोनों ही मुल्क एक बार फिर करीब आ रहे थे.

Web-Title: why russian ambassador killed in turkey

Key-Words: russian, ambassador, killed, turkey