Home हेल्थ खाइये इस फल को और रोकिये बढ़ती हुई उम्र

खाइये इस फल को और रोकिये बढ़ती हुई उम्र

अगर आप अपनी उम्र को लेकर चिंतित रहते हैं तो पढ़े इस खबर को, कैसे आप अपनी उम्र को बढ़ने से रोक सकते हैं. पढ़िए पूरी रिपोर्ट. तो अगर आप अपनी उम्र को बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो खाइये ‘ब्लू बेरीज’ जो एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होती हैं.

इसका फ्रेश टैंगी फ्लेवर इसे गर्मियों की सबसे पॉपूलर ट्रीट बनाता है, मीठा रसीला और पोषक तत्वों से भरपूर इस फल का स्वाद गर्मियों में और ताज़ा खाने का है, इनको रख कर न खाये. फ्रेश खाने पर यह ज़्यादा फायदेमंद है.

अध्यन करने पर पता चला कि इनमें एक प्रकार का फ्लेवोनाइड होता है, जिसे एंथोस्यानिन के नाम से जाना जाता है. यह इसके ब्लू रंग के लिए जिम्मेदार होता है और कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं,और साथ ही इसको खाने से मोटापा, डायबिटीज़, दिल की बीमारियां आदि का खतरा कम हो जाता है.

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा इंस्टीट्यूट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चरल साइंसेज को डॉक्टोरल छात्र सूयांग कू ने एक बयान जारी कर बताया, “ब्लूबेरी खाने से कैंसर का खतरा भी कम होता है, साथ ही हृदय रोग होने की संभावना भी कम हो जाती है”.

शोधकर्ताओं ने अलग-अलग जनसांख्यिकीय समूहों के उपभोक्ताओं की ब्लूबेरी के बारे में ज्ञान का निर्धारण करना चाहते थे, उन्होंने पाया कि कम आय वर्ग के लोगों के उच्च आय वर्ग की तुलना में ब्लूबेरी के स्वास्थ्य फायदों के बारे में कम जानकारी दी.

इसको खाने का एक ही फायदा नहीं हैं, इसको खाने से ना सिर्फ उम्र थमती हैं बल्कि इसके साथ-साथ देखने की क्षमता और याद्दाश्त भी तेज़ होती हैं.

Web-Title: Eat this fruit and prevent increasing age

Key-Words: Fruit, Blue Berry, Eat, Age