Home लाइफ स्टाइल शादी के बाद अक्सर लोग मोटे क्यों हो जाते हैं…पढ़े पूरी खबर...

शादी के बाद अक्सर लोग मोटे क्यों हो जाते हैं…पढ़े पूरी खबर क्या है मोटेपन का राज़

अक्सर मोटापा बढ़ने का कारण ज़्यादा खानपान की आदतों से जोड़ा जाता हैं. जंक-फ़ूड के अधिक सेवन से भी मोटापा बढ़ने का एक फैक्टर हैं. पर मोटापा बढ़ने का कारण शादी भी होती हैं. जी हा यह हम नहीं कह रे हैं एक शोध के अनुसार इस बात का पता चला है कि अक्सर शादी के बाद कपल्स का वेट बढ़ जाता हैं और वह मोटे हो जाते हैं.

शादी के बाद क्यों हो जाते है लोग मोटे- 

आपने अक्सर सुना होगा कि शादी के बाद ज़िन्दगी बदल जाती है पर क्या आपने यह कभी सुना है कि शादी के बाद शरीर भी बदल जाता है. जी हा यह सच हैं. इस बात से काफी लोग चिंतित हैं कि आखिर कैसे ऐसा होता हैं. तो वही एक शोध के मुताबिक कपल्स की लाइफ स्टाइल में बदलाव के कारण ऐसा हो सकता है.

शोध के अनुसार- 

शोध के अनुसार सिंगल्स की तुलना शादीशुदा लोग ऑर्गेनिक और ट्रेड फूड की खरीददारी ज्यादा करते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ बेसल में हेल्थ साइकोलॉजी की असिस्टेंट प्रोफेसर जुट्टा माटा के अनुसार, लंबे समय से रिलेशनशिप में रहने वाला व्यक्ति खानपान के प्रति सजग हो जाता है.

शोध के अनुसार , दुनियाभर में शादीशुदा लोगों का बीएमआई यानी बॉडी मास इंडेक्स सबसे अधिक होता है. शोध में एक बड़ी ही दिलचस्प बात कही गई है कि शादी की रस्मों के दौरान ही उनका वजन करीब दो किलो तक बढ़ जाता है.

Web-Title: After getting marriage couples become fatty

Key-Words: marriage, Couples, fatty

Previous articleकाबुल में आत्मघाती हमला, 27 की मौत, 40 घायल
Next articleयह मुस्लिम हिजाब की तस्वीरें देख आप भी हो जाएगी हिजाब बांधने पर मजबूर