source- arab news

सऊदी अरब में फैशन में दिलचस्प रखने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है, अब वह अपने देश से डिज़ाइन किया हुआ स्टफ विदेशों तक पंहुचा सकते हैं.

सऊदी अरब फैशन काउंसिल की रियाद में फैशन इंडस्ट्री का ऑफिस खोलने की योजना है, जो की सऊदी अरब से पलायन कर रहे डिज़ाइनरों को रोकने के लिए है, इन डिज़ाइनरों की प्रतिभा देश में रचनात्मक उद्योगों का विकास करेगी.

देश में फैशन के कुछ ही प्लेटफ़ॉर्म होने की वजह से सऊदी अरब में रह रहे फैशन डिजाइनर अपनी महत्वकान्क्षाओं को पाने के लिए दुबई, अमेरिका या किसी अन्य देश जाते हैं.

अब, स्थानीय स्तर पर अपनी महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए और अधिक प्रोत्साहित किया जाएगा, जो पहले से ही कुछ ऐसे चुनिंदा लोगों तक सीमित हैं जो विदेशों में अपना करियर लॉन्च कर सकते हैं.

इस्लामी फैशन और डिजाइन परिषद की अध्यक्ष आलिया खान ने कहा की “यह एक बहुत ही सकारात्मक और उज्जवल कदम है और मैं इस क्षेत्र में आगे का भविष्य देखने की योजना बना रही हूँ, और मै बहुत उत्साहित हूँ की यहाँ ऑफिस खोला जायेगा.

उन्होंने कहा की “सऊदी बाज़ार में शैली और सुंदरता के लिए लोगों में एक भूख है और हम उस का हिस्सा बनना चाहते हैं”

उन्होंने कहा की “यह कदम अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने और युवाओं की ऊर्जा और आकांक्षाओं का उपयोग करते हुए नए उद्योगों का पोषण करने के लिए विजन 2030 महत्वाकांक्षाओं में फ़ीड करता है”

सऊदी फैशन एडिटर मैरिएम मोसॉली ने कहा “फैशन हमेशा से अरब लोगों के लिए महत्वपूर्ण रहा है और हमारे डिजाइनर निश्चित रूप से उचित फैशन बुनियादी ढांचे की शुरुआत से लाभान्वित हैं, हम देख रहे हैं की सऊदी के लोगों में क्रिएटिविटी तेजी से बढ़ रही है”.

एक सऊदी नागरिक ने कहा की “मैं सऊदी अरब से बाहर आने वाले बहुत सारे डिजाइनरों को देख रहा हूं” अब तक, देश में फैशन शो सिर्फ महिलाओं की उपस्थिति वाले इवेंट्स में होता था, जो अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के लिए अपना काम प्रदर्शित करते हैं.

रजान अलाजौनी, एक सऊदी डिजाइनर, जिन्होंने एलिजाबेथ बैंक और पेरिस हिल्टन सहित मशहूर हस्तियों को तैयार किया है, ने ऑनलाइन फैशन पोर्टल फस्टान को बताया कि “सऊदी अरब फैशन को अंतरराष्ट्रीय बाजार में ले जाना उनके करियर की सबसे बड़ी बाधाओं में से एक था, उन्होंने कहा की “मुझे लगा कि मुझे अपने आप को यूरोपीय डिजाइनर से ज्यादा साबित करना पड़ता था.”

लेकिन सऊदी फैशन डिजाईनर अल-बानवी का मानना ​​है कि राज्य में फैशन उद्योग स्थापित करने के लिए बहुत सारे अवसर हैं, उन्होंने कहा की “मैं वास्तव में उत्साहित हूं कि यह मेरे देश में अंततः हो रहा है, सऊदी में बहुत प्रतिभा और इतने सारे खरीदार और सुंदर बुटीक हैं, हमारे पास सही लोग हैं जो वास्तव में ऐसा कर सकते हैं और इसे हब बना सकते हैं”

अरब फैशन काउंसिल कार्यालय स्थानीय प्रतिभाओं का समर्थन करके और बाजार में प्रवेश करने के इच्छुक अंतरराष्ट्रीय डिजाइनरों के साथ साझेदारी करके सऊदी अरब में एक स्थायी फैशन संरचना के विकास को प्रोत्साहित करेगा.

अरब फैशन काउंसिल के संस्थापक और सीईओ जेकब एब्रियन ने कहा, “हम ऐसी रणनीति पर काम कर रहे हैं जो चार मुख्य फैशन राजधानियों और रियाद के बीच रचनात्मक संबंधों को मजबूत करेगी, जो हमें अरब डिजाइनरों को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने की इजाजत देगी”

अरब फैशन काउंसिल की अध्यक्ष प्रिंसेस नोरा बिंट फैजल अल-सऊद ने बताया की “रियाद में नया कार्यालय पूरे क्षेत्र में रचनात्मक अर्थव्यवस्था के विकास के समर्थन में एक मुख्य स्तंभ के रूप में कार्य करेगा” जो की विजन 2030 के तीन मुख्य स्तंभों पर आधारित है. यह समाज संस्कृति और मनोरंजन को बढ़ावा देता है और यह अर्थव्यवस्था में भी सफल शाबित होगा और साथ ही साथ यह प्रतिभायें एक महत्वाकांक्षी राष्ट्र को आकर्षित करती है”.

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें :-


आज की पसंदीदा ख़बरें
Loading...

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here