Home मिडिल ईस्ट तुर्की ने पिछले 10 वर्षों में इस तरह फिलिस्तीन की सहायता

तुर्की ने पिछले 10 वर्षों में इस तरह फिलिस्तीन की सहायता

SOURCE- HURRIYET DAILY NEWS

तुर्की सहयोग और समन्वय एजेंसी, (Turkish Cooperation and Coordination Agency, TIKA) टीका, ने गाजा, जेरूसलम और वेस्ट बैंक में करीब 400 परियोजनाएं की हैं.

तुर्की की यह सहायता एजेंसी ने फिलिस्तीन में पिछले 10 सालों से सेवा की है, फिलिस्तीन की कई ऐसी जगह हैं जहां टिका द्वारा आवश्यक सामग्री भेजी गयी, पिछले 10 सालों में फिलिस्तीन में टिका द्वारा किये गए कार्य निम्न हैं.

अंकारा

तुर्की की सरकारी सहायता एजेंसी पिछले 10 वर्षों से फिलिस्तीन को मानवीय सहायता प्रदान कर रही है, तुर्की सहयोग और समन्वय एजेंसी (टीका) ने 2005 के बाद से गाजा, जेरूसलम और वेस्ट बैंक में 400 परियोजनाओं को पूरा किया है, जबसे टिका ने फिलिस्तीन में कार्यालय शुरू किया था. यह परियोजनाएं विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा और फिलिस्तीन में ऐतिहासिक स्मारकों की बहाली सहित सामाजिक विकास परियोजनाओं को सुविधाजनक बनाने पर ध्यान केंद्रित करती हैं.

फिलिस्तीन को टिका द्वारा बहुत ज्यादा सहायता मिली है जो मिडिल ईस्ट और अफ्रीकी क्षेत्रों का 30 % है.

वेस्ट बैंक में बेथलहम शहर में फिलिस्तीनी परिवारों को सौर ऊर्जा प्रदान की गई थी.

SOURCE- TWITTER

फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (पीएलओ) द्वारा अनुरोधित इस परियोजना में लगभग 350 लोगों को बिजली मिलती है.

यह निवासियों को अबू ज़ैतन में जल पंपों और टैंकों को संचालित करने की अनुमति देता है और करीब 500 लोगों के लिए पानी उपलब्ध कराता है.

2015 में, इजरायल के हमलों के कारण बुनियादी सुविधाओं के नुकसान से होने वाली ऊर्जा की कमी को दूर करने के लिए गाजा में ईंधन भेजा गया था.

2016 में टिका द्वारा निर्मित ओलिव आयल प्लांट फिलीस्तीनियों के लिए आर्थिक आत्मनिर्भरता को आगे बढ़ाता है. यह प्लांट गाजा पट्टी में खान यूनिस में कृषि पर संपन्न एक छोटा सा शहर, अबसान अल-कबीरा में खोला गया, यह स्थानीय नगरपालिका द्वारा चलाया जाएगा, और दक्षिणी गाजा पट्टी में जैतूनी उत्पादकों के केंद्र द्वारा क्षेत्र में जैतून का तेल प्रसंस्करण में सुधार किया जायेगा.

टिका ने गाजा पट्टी में आवास की जरूरतों को पूरा करने के लिए 1,000 पूर्वनिर्मित घरों के निर्माण के लिए गाजा कलेक्टिव हाउसिंग प्रोजेक्ट शुरू किया, जहां लगभग सभी घरों में से 13 प्रतिशत क्षतिग्रस्त हो गए थे.

तुर्किश स्कूल

2008 में फिलिस्तीन और तुर्की के राष्ट्रीय शिक्षा मंत्रालय ने फिलिस्तीन में 10 स्कूलों के निर्माण पर सहमति व्यक्त की.
2014 में, टीका ने अल-खलील (हेब्रोन) तुर्की स्कूल में 14 क्लासरूम का निर्माण किया और अल-खलील (हेब्रोन) नगर पालिका द्वारा आवंटित क्षेत्र पर स्कूल के लिए उपकरण भी प्रदान किए, इस विद्यालय में 550 छात्र हैं जो मॉडर्न फेसिलिटीज देता है. 2009 में,टिका ने Tulkarim Rasim Kemal 160 छात्रों की क्षमता वाला तुर्की स्कूल बनाया गया और Cenin तुर्की स्कूल जिसमे लगभग 650 छात्र आ सकते हैं.

SOURCE- TWITTER

इसी तरह, टिका ने 2012 में लड़कियों के लिए एल-बिरेह तुर्की स्कूल खोला और एक साल बाद लड़कियों के लिए नबलस नुरी पाक्लील हाई स्कूल खोला – दोनों विद्यालयों में लगभग 500 छात्र आ सकते हैं. टिका ने मूल रूप से 1911 में ऑट्टोमन सुल्तान मेहैद रेहद द्वारा बनाए गए रेहाड़ीये गर्ल्स स्कूल का पुनर्निर्माण किया.

टीका ने लड़कियों के शामिलि रिफ्यूजी कैम्प हाई स्कूल में कंप्यूटर लैबोरेटरी और सुरक्षा कैमरा सिस्टम की स्थापना के लिए आवश्यक तकनीकी उपकरण प्रदान किए, जिनमें 21 कक्षाएं और कुल 557 छात्र हैं.

स्वास्थ्य में सपोर्ट

गाजा में एक तुर्किश-फिलिस्तीनी हॉस्पिटल बनाया गया है जो 2015 के अंत में बनाया गया था और जिसे 2018 के शुरुआत में खोले जाने की संभावनाएं बताई जा रही हैं और यह अस्पताल गाजा पट्टी में सबसे बड़ा अस्पताल होगा.

SOURCE-TWITTER

2012 में तुबास तुर्किश हॉस्पिटल, जो 40,000 आबादी वाला टुबा में पहला अस्पताल है, जिस पर सामग्री टिका द्वारा प्रदान की गई.

संस्थान ने फिलिस्तीन के रेड क्रेशेंट के एल-बिरेह अस्पताल को ऑक्सीजन जनरेटर प्रदान किये.
यूरोपियन गाजा हॉस्पिटल में मेडिकल उपकरण टिका द्वारा प्रदान किये गए.

मस्जिद अल- अक्सा पुरालेख का संरक्षण 

 देश में टिका की परियोजनाओं में गुंबद की मरम्मत भी शामिल है, जिसे कुब्बत अल-सखराह के नाम से जाना जाता है, जो अल-अक्सा मस्जिद परिसर के अंदर है और अल-क्यूड्स विश्वविद्यालय में 400-छात्र छात्रावास परियोजना, जो कि पूर्वी जेरूसलम में इस्राइल के 1967 के आक्रमण पर समाप्त हो गई थी.

मस्जिद अल अक्सा पुरालेख में 600 ओरिजिनल हस्तलेख, अदालत के प्रमाण और उस ज़माने के पत्र हैं जब तुर्क साम्राज्य ने यरूशलेम में शासन किया था.
इन पुरालेखों के सुदृढीकरण के लिए आवश्यक सामग्री टिका द्वारा भेजी गई, और जबालिया अल- नजलाह में स्ट्रीट लाइट भी टिका द्वारा लगायी गई, जिससे की पैदल यात्री और वाहन चालकों पर सड़क में सही प्रकाश मिल सके.

Previous articleक्राउन प्रिंस ने 1922 करोड़ रुपये खरीदा दुनिया का सबसे महंगा घर, आईफ़ोन से होता है कण्ट्रोल
Next articleयह है किंग फ़हद प्रेस का नया प्रिंटेड क़ुरानिक संस्करण, विश्व के सबसे अच्छे केलिग्रफेर ने सजाये हैं हर्फ़