Home मिडिल ईस्ट मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को 20 साल की कैद

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को 20 साल की कैद

मिस्र में 2012 में प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़काने के जुर्म में पूर्व राष्ट्रपति और इखवान-उल-मुसलमीन के प्रमुख नेता मोहम्मद मुर्सी को 20 साल की कैद की सज़ा सुनाई हैं. इसके साथ ही अदालत ने 8 अन्य आरोपियों को इस मामले में 20 साल की सजा सुनाई हैं. यह मुर्सी के खिलाफ किसी मुद्दे पर अंतिम फैसला है.

मिस्र की राजधानी काहिरा की एक अदालत ने दिसंबर 2012 में इत्तिहादिया प्रेजिडेंशल पैलेस के बाहर धरने पर बैठे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा भड़काने के जुर्म में मुर्सी को अप्रैल 2015 में 20 सज़ा जेल की सजा सुनाई थी.जिसपर अदालत ने शनिवार को मुहर लगा दी हैं.

इस हिंसा में 33 साल के एक पत्रकार सहित 10 लोग मारे गए थे. प्रदर्शनकारियों को मारने, हथियार रखने, और हिंसा भड़काने का मुकदमा मुर्सी और उनके अन्य अधिकारियों पर चलाया गया था. हालाँकि उस वक़्त वह सत्ता में थे.

मुर्सी सहित इखवान-उल-मुसलमीन या मुस्लिम ब्रॉदरहुड के अन्य नेता भी इस हिंसा में आरोपी पाए गए हैं. मुर्सी अभी भी जेल में है, मुर्सी पर 2011 में 25 जनवरी को हुई क्रांति के दौरान जेल से भागने और न्यायपालिका का अपमान करने सहित कई अन्य अपराधों का सामना कर रहे है.

Previous articleसऊदी अरब पहुंचे वेनेजुएला के राष्ट्रपति, सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन नायफ से की मुलाक़ात, दोनों देशो के बीच सम्बन्ध को बेहतर करने पर बातचीत
Next articleइटली ने रूस के खिलाफ प्रतिबन्ध लगाए जाने पर किया विरोध