Home मिडिल ईस्ट सीरिया में मस्जिद पर हुए हमले में हुई 42 लोगों की मौत

सीरिया में मस्जिद पर हुए हमले में हुई 42 लोगों की मौत

एक निगरानी समूह का कहना है कि उत्तरी सीरिया के एक विद्रोहियों के कब्जे वाले गाँव में एक मस्जिद पर हवाई हमले में 42 लोगों की मृत्यु हो गई है. गाँव के ज्यादातर नागरिक मारे गए हैं. ये गाँव सीरिया के मुख्य विद्रोही क्षेत्रों में से एक है.

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स का कहना है कि अलेप्पो प्रान्त के अल-जिनेह इलाके में अज्ञात हवाई जहाज़ों द्वारा ये हमला किया गया. रूसी और सीरियन विमान वहां से काम करते हैं और अमेरिका के लड़ाकू विमान भी इस क्षेत्र में जिहादियों को अपना निशाना बनाते हैं.

अमेरिका का कहना है कि उन्होंने एक हवाई हमला किया है जिस में अलकायदा के कई आतंकवादी मारे गए हैं लेकिन उन्होंने किसी मस्जिद को निशाना नहीं बनाया है. अमेरिकी सेना ने कहा कि उन्होंने ये हमला इद्लिब इलाके में किया था लेकिन बाद में बताया गया कि स्थान स्पष्ट नहीं है.

हमने किसी मस्जिद को निशाना नहीं बनाया, लेकिन हमने जिस ईमारत को निशाना बनाया, वहां से 15 मीटर की दूरी पर एक मस्जिद थी. हमने जिस ईमारत को निशाना बनाया था वहां आतंकवादियों का बैठक स्थल था.

ज़मीन पर स्रोतों से जानकारी प्राप्त करने वाली वेधशाला ने बताया कि अल-जीनेह मस्जिद में शाम के वक़्त की नमाज़ के लिए अनेक नमाज़ी मौजूद थे.

इस हमले से एक दिन पहले ही राजधानी दमिश्क में मुख्य न्यायालय परिसर में हुए आत्मघाती हमले में 31 लोग लोग मारे गए हैं. दमिश्क में ये हमला राष्ट्रपति बशर-अल-असद के खिलाफ हुए विद्रोह की छठी सालगिरह पर हुआ. इस विद्रोह की शुरुआत से अब तक 320,000 लोग मारे जा चुके हैं और 11 लाख लोग विस्थापित किये जा चुके हैं.