Home मिडिल ईस्ट युद्ध के दौरान सीरिया से विस्थापित किये गए 60,000 से ज्यादा लोग

युद्ध के दौरान सीरिया से विस्थापित किये गए 60,000 से ज्यादा लोग

बेरुत: संयुक्त राष्ट्र की ह्यूमनिटेरियन कोआर्डिनेशन एजेंसी का कहना है कि सीरिया के विभाजित उत्तरी मोर्चे से 66,000 लोगों को विस्थापित किया गया है. इस में उत्तरी अलिप्पो प्रांत के अल-बाब शहर और तदुफ़ शहर से लगभग 40,000 लोग और अल-बाब के पूर्व से 26,000 लोग शामिल हैं. तुर्की समर्थित विद्रोहियों ने कई महीनों के संघर्ष के बाद अल-बाब शहर से आइएसआइएस को खदेड़ दिया.

ओसीएचए का कहना है कि विद्रोही सेनाओं द्वारा नियंत्रित किये गए इलाके से 39,766 लोग विस्थापित किये गए. इसके अलावा अल-बाब के पूर्वी इलाके से, जहाँ सीरिया की सरकार आइएसआइएस पर भीषण आक्रामक हमले कर रही है, वहां से भी 26,000 लोग हटाये गए. विस्थापितों में से बहुत से लोग यूएस समर्थित सीरियाई डेमोक्रेटिक बलों द्वारा नियंत्रित मैनबिज इलाके में शरण लेने लगे हैं.

शनिवार को मानवाधिकार निगरानी समूह की सीरियन वेधशाला ने बताया कि आइएसआइएस जिहादियों और सरकारी बलों के बीच हो रहे युद्ध के बीच 30,000 लोग विस्थापित किये गए हैं. बसों, मोटरसाइकिलों और गाड़ियों में भरे दर्जनों लोगों को परिवार सहित मैनबिज इलाके की ओर बढ़ते देखा जा रहा है.

मार्च 2011 में शुरू हुए इस युद्ध ने सीरिया की आधे से ज्यादा आबादी को घर छोड़कर भागने पर मजबूर किया है. अलेप्पो तुर्की सीमा के पास स्थापित शिविरों में हज़ारों सीरियाई लोगों को शरण दे रहा है.