Home मिडिल ईस्ट इराक़: मोसुल शहर में सुन्नी नागरिको पर शिया संगठन कर रहा हैं...

इराक़: मोसुल शहर में सुन्नी नागरिको पर शिया संगठन कर रहा हैं अत्याचार

एक विडियो इस सप्ताह वायरल हो रही हैं जिसने इराक़ की शिया संस्था पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज की मोसुल शहर में हिंसा का खुलासा किया हैं. अल-अरबिया न्यूज़ के अनुसार विडियो में साफ़ देखा जा सकता हैं कि पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज के लोग मोसुल शहर में चल रही लड़ाई के दौरान विस्थापित हुए इराक़ी नागरिको पर किस तरह अत्याचार कर रहे हैं.

अल-अरबिया न्यूज़ के अनुसार इस बात की सूचना इराक़ी संसद के एक सदस्य ने अल-अरबिया के सिस्टर चैनल अल हदत को दी.

प्राप्त जानकारी के अनुसार 2014 से 2016 तक इराक़ के शहरो में सुन्नी नागरिकों के खिलाफ कई सांप्रदायिक अपराधों के लिए कई इराक़ी दल, अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन और संयुक्त राष्ट्र पहले ही शिया संगठन को ज़िम्मेदार बता चुके हैं.

अरबिया न्यूज़ के मुताबिक इराक़ के सुन्नी राजनेताओं ने बढ़ती हिंसा के खिलाफ चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जो इस वक़्त मोसुल शहर में हो रहा हैं वो निस्से पहले इराक़ के दुसरे शहरो में भी हो चूका हैं.

इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र संघ ने इराक़ के अल-अंबार शहर में सुन्नी नागरिको को जबरन जुर्म कुबूल करने और फांसी देने के लिए शिया संगठन पर आरोप लगाया हैं.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक ह्यूमन राईटस वॉच यह साबित हो चूका हैं 2014 में सलाहुद्दीन प्रांत में शिया संगठन पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज ने सुन्नी नागरिको की संपंत्ति लूटी उनके आवास और दुकाने जला दी, और कम से कम दो गांव को तहस नहस कर दिया.

Web-Title: A Shiite group torturing Sunni citizen

Key-Words: Sunni, Citizen, Mosul, Iraq, Shiite, Popular Mobilization militias