Home मिडिल ईस्ट अलेप्पो में युद्ध पर लगा पूर्ण विराम, शहर पर हुआ सरकारी सेना...

अलेप्पो में युद्ध पर लगा पूर्ण विराम, शहर पर हुआ सरकारी सेना का कब्ज़ा

सीरिया के अलेप्पो शहर में तकरीबन पिछले चार साल से चल रहे युद्ध ने ख़ामोशी इख़्तियार कर ली हैं. सरकारी सेना और आतंकियों बीच चल रही लड़ाई अब लगभग खत्म हो गयी हैं. विद्रोही धीरे-धीरे अब अलेप्पो से भाग रहे है तो वहीं सेना ने अधिकतर स्थानों को अपने कब्जे में ले लिया है.

वही दूसरी तरफ खबर ये भी आ रही हैं कि सेना आम लोगो का कत्ले आम कर रही हैं, बशर अल-असद की सेना लड़कियों का रेप कर रही हैं. इनकी जान ले रही हैं. तो वही सीरिया की सेना इन आरोपो से इनकार कर रही है. जहां एक तरफ सोशल मीडिया पर ये प्रचलित हैं कि पूर्वी अलेप्पो में लड़कियों के पिता धर्मगुरु से पूछ रहे हैं कि क्या अपनी लड़कियों को कत्ल करने की अनुमति हैं इससे पहले कि उनका असद की सेना द्वारा रेप किया जाये.

वही सोशल मीडिया पर ही लोगो ने दावा किया हैं कि सेना के बारे ये झूटी अफवाहये फैलाये जा रही हैं ऐसा कुछ भी नहीं हैं, बल्कि सेना नागरिको की सुरक्षा में जुटी हुई हैं.

सेना के जवान लगातार लोगो को बहार निकालने के इंतिज़ाम कर रहे हैं, जोकि सरकारी सेना की भरी बमबारी के बीच फंसे हुए थे. अलेप्पो शहर आतंकियों का सबसे प्रमुख स्थान हुआ करता था जिस पर सरकारी सेना ने गठबंधन सेना के साथ मिलकर कब्ज़ा कर लिया हैं. अलेप्पो शहर के अधिकतर स्थानों पर सरकारी सेना काबिज़ हैं.

उल्लेखनीय हैं कि सिरियाई और रूसी विमान अलेप्पो में लगातार भरी बमबारी करते रहे ये बमबारी सोमवार शाम तक भी जारी रही. अपनी इस बड़ी कामयाबी के जश्‍न में सीरियाई सेना ने जमकर हवा में फायरिंग की जिसके बाद इंटरनेशनल कमेटी फॉर रेड क्रॉस ने एक ईमेल के जरिए जारी किए बयान में सभी लोगों के सुरक्षित होने की जानकारी दी.

Web-Title: Aleppo totally freed from militants

Key-Words; Aleppo, freed, Militants, totally