Home मिडिल ईस्ट मुस्लिम देशों से जाने वाले विमानों में अमेरिका ने लगायी इन चीजों...

मुस्लिम देशों से जाने वाले विमानों में अमेरिका ने लगायी इन चीजों पर रोक

अमेरिका के अधिकारियों ने एक घोषणा में बताया कि अब अमेरिका से जुड़ी कुछ एयरलाइनों ने ये फैसला लिया है कि कुछ मुस्लिम देशों (muslim countries) से कोई यात्री फ्लाइट में सेलफोन से बड़े आकार का कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं ले जा सकेगा. ये घोषणा अनिर्दिष्ट आतंकवाद से बचाव के सन्दर्भ में की गयी. होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने मंगलवार को नया नियम घोषित होने की संभावना जताई है, अधिकारियों ने बताया कि कुछ हफ्ते पहले अमेरिकी सरकार ने ऐसा खतरा होने के बाद यह विचार किया था.

एक सूत्र ने बताया कि इस नियम में लगभग आठ से 10 विदेशी एयरलाइंस शामिल होंगे. एक अलग सरकारी अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस रिपोर्ट की पुष्टि की है कि यह प्रतिबंध मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के आठ देशों में 10 हवाई अड्डों को प्रभावित करेगा. बताया गया कि पहले प्रतिबंध में जॉर्डन और सऊदी अरब में स्थित एयरलाइंस शामिल होंगे. अधिकारियों ने अन्य देशों के बारे में नहीं बताया.

अधिकारियों ने कहा कि प्रतिबंध से कोई अमेरिकी वाहक प्रभावित नहीं हुआ. यात्रियों को सामान की चेकिंग के बाद बड़े उपकरणों जैसे टेबलेट्स, पोर्टेबल डीवीडी प्लेयर, लैपटॉप और कैमरे को ले जाने की अनुमति दी जाएगी. एक अज्ञात अमेरिकी अधिकारी का हवाला देते हुए एक टीवी चैनल ने बताया कि कुछ एयरलाइंस पर इलेक्ट्रॉनिक्स पर प्रतिबंध अरब प्रायद्वीप में अल-क़ायदा से संबंधित है. इस विषय में कुछ जानकारी यमन में हाल के अमेरिकी विशेष बलों के छापों से हुई थी.

रॉयल जॉर्डन एयरलाइंस ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि अमेरिका के यात्रियों को कनाडा के माध्यम से पारगमन सहित अमेरिकी अधिकारियों के अनुरोध पर मंगलवार की शुरुआत में विमान पर सभी बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ले जाने से रोक दिया जाएगा. यात्री अभी सेल फोन और अनुमोदित चिकित्सा उपकरणों को ले जा सकते हैं.

सऊदी सरकार के करीबी अल रियाद अख़बार ने बताया कि नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने राज्यों (सऊदी) से हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाली एयरलाइनों को अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों से मिली जानकारियों से अवगत करा दिया था. हवाई अड्डों को बता दिया गया कि यात्रियों को चेक किये गए बैग में लैपटॉप और टेबलेट रख कर ले जाने की अनुमति होगी.

और पढ़ें: सऊदी अरब में रहने वाले भारतीय प्रवासियों के लिए बड़ी खबर

अल रियाद ने नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के स्रोत का हवाला देते हुए कहा कि वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों से ये उपाय सऊदी आंतरिक मंत्रालय के लिए किए गए थे. सऊदी एयरलाइंस ने एक ट्वीट में पुष्टि की है कि अमेरिकी परिवहन प्राधिकरण ने केबिन सामान में बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था.

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के एक प्रवक्ता डेविड लापान ने कहा कि एजेंसी ने “संभावित सुरक्षा सावधानी पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन जब उचित हो तो ताज़ा जानकारी दी जाएगी. कांग्रेस सहयोगियों ने बताया कि होमलैंड सिक्योरिटी सेक्रेटरी जॉन केली ने इस सप्ताहांत को कांग्रेस के सांसदों को इस योजना के बारे में सूचित करने के लिए बुलाया है.

जुलाई 2014 में, होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट ने अमेरिका से जुड़ी उड़ानों की सुरक्षा को बढ़ाया, जिसके लिए मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मुश्किल स्क्रीनिंग की आवश्यकता थी और यात्रियों को संयुक्त राज्य अमेरिका में उड़ान भरने से पहले उन्हें संचालित करने की आवश्यकता थी.

web title – big news for those who going to the US from these middle east countries.

paragraph – US officials said in a declaration that some airlines connected to the United States have now decided that no passenger from some muslim countries will be able to carry a large size electronic device from the cellphone.