Home मिडिल ईस्ट इस्राइली संसद में अरब सांसद ने दी अज़ान, ये हैं उसका विडियो

इस्राइली संसद में अरब सांसद ने दी अज़ान, ये हैं उसका विडियो

उल्लेखनीय हैं कि इस्राइली सांसद क्नेस्सेट ने लाउडस्पीकर में अज़ान देने पर रोक लगाने वाले बिल को लगभग मंज़ूरी दे दी गयी हैं. जिसका विरोध करते हुए इस्राइली अरब सांसद तालेब अबू अरार ने संसद के अंदर लाउडस्पीकर में अज़ान पढ़ दी. उन्होंने कहा कि हमारा विरोध इसके खिलाफ जारी रहेगा.

इस्राइली सांसद बेंच का प्रतिनिधत्व करने वालो ने अज़ान के दौरान इजराइल और पूर्व जेरुसलम में लाउडस्पीकर का उपयोग करने पर रोक लगाने वाले बिल को मंज़ूरी दे दी हैं. जबकि, अंतरार्ष्ट्रीय स्तर पर पूर्वी जेरुसलम को फलस्तीन की राजधानी होने की मान्यता मिल चुकी हैं. इसके बावजूद इस्राइल इस पर अपनी हुकूमत कर रहा हैं.

इस बिल को इस्राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का समर्थन भी मिल चुका हैं. इससे पहले बीच संसद में इस बिल की चर्चा के दौरान अरब सांसद और अरब परिवर्तन आंदोलन के प्रमुख अहमद तैयय्बी ने संसद में ही अज़ान पढ़ दी.

जिस दौरान इस्राइली संसद में मस्जिद-अल-अक़्सा और उसके परिसर में स्थित मस्जिदों पर लाउडस्पीकर में अज़ान पढ़ने वाले बिल पर चर्चा की जा रही थी कि उसी दौरान अहमद तैयय्बी ने भरी सभा में अज़ान पढ़ दी.

वर्ल्ड न्यूज़ अरबिया को मिली जानकारी के अनुसार उन्होंने इस बिल का विरोध करते हुए अज़ान विरोधी क़ानून के लिए ज़ायोनी प्रधान मंत्री नेतनयाहू को ज़िम्मेदार ठहराया और कहा कि इसका मूल कारण, इस्लामोफ़ोबिया और इस्लामी पहचान को समाप्त करना है.

इस दौरान उन्होंने कहा कि अज़ान फलस्तीनी मुसलमानो की ज़िन्दगी का अटूट भाग हैं. गौरतलब हैं कि रविवार को ज़ायोनी कैबिनेट की मंत्रालय समिति ने फलस्तीन स्थित मस्जिद अल-अक़्सा सहित अन्य मस्जिदों में लाउड स्पीकरों पर होने वाली अज़ान पर प्रतिबंध के प्रस्ताव को पारित कर दिया है.

Web-Title: Arab MP loud adhan inside Israeli parliament

Key-Words: Israel, Parliament, Adhan, Arab MP