Home मिडिल ईस्ट ईराक तक पहुंची बहरीन की आग, जनता का जबरदस्त प्रदर्शन

ईराक तक पहुंची बहरीन की आग, जनता का जबरदस्त प्रदर्शन

इराक़ी जनता ने बड़ी संख्या ने सोमवार को बग़दाद में बहरीन के दूतावास के सामने प्रदर्शन करके बहरीन के वरिष्ठ धर्म गुरु शैख़ ईसा क़ासिम पर मुक़द्दमा चलाए जाने के लिए आले ख़लीफ़ा शासन के प्रयासों और मानवाधिकारों के घोर हनन की निंदा की।

एक रिपोर्ट के अनुसार प्रदर्शन में शामिल हज़ारों की संख्या में इराक़ी जनता ने घोषणा की है कि वह बहरीन की जनता और शैख़ ईसा क़ासिम के साथ हैं। इराक़ की विभिन्न पार्टियों के नेताओं और वरिष्ठ हस्तियों ने भी पिछले दिनों बहरीन में मानवाधिकारों के घोर हनन पर विश्व समुदाय की चुप्पी की कड़े शब्दों में निंदा की थी।

बहरीन की दिखावटी अदालत शैख़ ईसा क़ासिम पर मनी लांड्रिंग का आरोप लगाकर मुक़द्दमा चला रही है और जनता के डर से अब तक कई बार सुनवाई स्थगित कर चुकी है। बहरीनी अदालत ने शैख़ ईसा क़ासिम के मुक़द्दमे की सुनवाई 21 मई तक स्थगित कर दी है।

बहरीन के आले ख़लीफ़ा शासन ने जून 2016 को इस देश के वरिष्ठ धर्म गुरु शैख़ ईसा क़ासिम की नागरिकता रद्द कर दी थी और तब से लेकर अब तक उनको घर में नज़र बंद कर रखा है। बहरीनी जनता भी वरिष्ठ धर्म गुरु से सहृदयता व्यक्त करते हुए उनके घर के बाहर धरने पर बैठी है।
बहरीन में 14 फ़रवरी 2011 से आले ख़लीफ़ा शासन के विरुद्ध जनता के शांतिपूर्ण आंदोलन जारी हैं।