Home मिडिल ईस्ट डोनाल्ड ट्रम्प की इजराइल यात्रा से ठीक पहले बेंजामिन नेतान्याहू ने दिया...

डोनाल्ड ट्रम्प की इजराइल यात्रा से ठीक पहले बेंजामिन नेतान्याहू ने दिया विवादित बयान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस्राईल यात्रा से पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतेनयाहू ने कहा है कि अमेरिकी दूतावास को बैतुल मुकद्दस स्थानांतरित कर दिया जाना चाहिये।

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनावी प्रचार के दौरान और इसी प्रकार अमेरिका का राष्ट्रपति बन जाने के बाद वादा किया था कि अमेरिकी दूतावास को तेलअवीव से बैतुल मुकद्दस स्थानांतरित कर देंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार नेतेनयाहू ने गुरूवार को कहा कि बेहतर होगा कि समस्त दूतावास विशेषकर अमेरिकी दूतावास बैतुल मुकद्दस स्थानांतरित हो जायें क्योंकि उनकी जगह बैतुल मुकद्दस है।

अमेरिकी दूतावास को तेलअवीव से बैतुल मुकद्दस स्थानांतरित करने की ट्रंप और नेतेनयाहू की संयुक्त योजना पर फिलिस्तीनियों और विश्व समुदाय की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया जताई गयी थी।

जायोनी अधिकारियों ने इससे पहले बारमबार उन देशों का आह्वान किया था जिनके इस्राईल के साथ संबंध हैं कि वे अपने अपने दूतावासों को तेलअवीव से बैतुल मुकद्दस स्थानांतरित कर दें और इन देशों ने आम जनमत की प्रतिक्रिया के भय से अब तक अपने अपने देशों को दूतावासों को तेलअवीव से बैतुलमुकद्दस स्थानांतरित नहीं किया।

इस संबंध में अमेरिका का सबसे आगे -आगे होना इस बात का सूचक है कि उसे विश्व जनमत की प्रतिक्रिया की कोई चिंता नहीं है और वह अतिग्रहणकारी जायोनी शासन और उसके अपराधों की अनदेखी करते हुए उस पर ध्यान दे रही है।

बिनयामिन नेतेनयाहू ने सदैव डोनाल्ड ट्रंप को इस्राईल का शक्तिशाली समर्थक बताया है।