Home मिडिल ईस्ट सीरिया – रवाना हुई बसों पर हमला, कई बसे जल कर ख़ाक

सीरिया – रवाना हुई बसों पर हमला, कई बसे जल कर ख़ाक

सीरिया के पूर्वी शहर अलेप्पो में संघर्ष पर विराम लगने के नागरिको को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का कार्य गुरुवार को शुरू हो गया था. इसी बीच इदलिब प्रान्त से रवाना ही बसों को बीच रास्ते में ही जला दिया गया. बसों में उपचार के लिए घायलो और बीमारो को ले जाया जा रहा था. बताया जा रहा हैं ये हमला विद्रोहियों ने किया हैं.

मीडिया जानकारी के अनुसार बसों का काफिला आतंकियों के फोआह और केफ्राया इलाके की ओर बढ़ रहा था जब ये हमला हुआ, जिसमे कई बेस जल कर ख़ाक हो गयी. सरकार समर्थक बलों की मांग है कि शिया गांवों से लोगों को निकालने की अनुमति दी जाए. यह पूर्वी एल्लेपो से लोगों को निकालने की योजना में ही शामिल है.

हालाँकि सरकार दावा कर रही हैं कि इन बसों पर हमले होने के बाद भी अलेप्पो से लोगो को निकल जा रहा हैं. इस हमले के बाद अलेप्पो में दहशत का माहौल एक बार फिर से पैदा हो गया हैं, मौसम की मार भी लोगो की परेशानी का सबब बानी हुई हैं, घर न होने कारण नागरिको को सड़को रात गुज़ारनी पड़ रही हैं.

बच्चे भूख से बिलख रहे हैं, संयुक्त राष्ट्र संस्था यूनेस्को का कहना हैं कि यदि जल्द ही मदद नहीं पहुंची तो बच्चे दम तोड़ देंगे. बुधवार को हुए समझौते के अनुसार विद्रोहियों के कब्जे वाले दो गांवों से एक साथ करीब 1200 लोगों को निकालने का समझौता हुआ है.

वही दूसरी ओर पूर्वी अलेप्पो में हज़ारो लोग बाहर निकलने के लिए अनुमति का इन्तिज़ार कर रहे हैं. लोगो को अनुमति मिलने में इसलिए देरी हो रही हैं क्योकि इस पर अलग-अलग धड़ों में असहमति है. इसी वजह से लोग बुरी तरह से फंसे हुए हैं, और कड़ाके की सर्दी में बसों में रात गुज़ारने को मजबूर हैं.

Web-Title: Bus burned on way

Key-Words: Aleppo, Syria, Bus, Burn, evacuation