Home मिडिल ईस्ट अलेप्पो में रासायनिक हमलो से बेहाल बच्चे, सरकारी फ़ौज पर लगे आरोपो...

अलेप्पो में रासायनिक हमलो से बेहाल बच्चे, सरकारी फ़ौज पर लगे आरोपो की होंगी जांच

सीरिया के अलेप्पो में सरकारी फ़ौज पर रासायनिक हमलो के आरोप के बाद, बुधवार को विश्व भर में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल पर निगरानी रखने वाले संस्था के प्रमुख का कहना हैं कि सीरिया के अलेप्पो प्रान्त के विपरीत इलाके में हुए रासायनिक हमलो के आरोप की एक समूह द्वारा उपयुक्त जांच होगी.

संयुक्त राज्य अमेरिका और निगरानी रखने वाली संस्था की रिपोर्ट आने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् भी इस मामले की समीक्षा करेगी. आपको बता दी कि रासायनिक हथियार निषेध संगठन (ओप्सीव) ने भी सीरिया की सरकारी सेना पर विषाक्त गैस हमलों का आरोप लगया हैं.

वही ब्रिटेन आधारित आतंकी गतिविधियों पर निगरानी रखने वाली ‘मानव अधिकार सीरियन वेधशाला’ ने बुधवार को जानकारी दी कि इन रासायनिक हमलो में एक नागरिक की मौत हो गयी हैं जबकि कई घायल हैं.

सीरियाई नागरिक सुरक्षा के एक बचाव दल का कहना हैं कि सीरिया के अलेप्पो में सरकारी सुरक्षा बलो पर हेलिकॉप्टरों के ज़रिए विद्रोही गुटो के कब्ज़े वाले इलाको पर रासायनिक हमले करने के आरोप हैं.

मीडिया खबरों के अनुसार सरकारी सैन्य बलो ने इस हमले में क्लोरीन का उपयोग किया हैं जिसमे तकरीबन 80 लोग घायल हुए हैं. जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गयी हैं.

रूस की सरकार ने इस पर प्रतिक्रिया करते हुये कहा हैं कि आतंकी गुटो ने अलेप्पो के कई इलाको में ‘टॉक्सिक गैस’ का इस्तेमाल किया हैं.

वही इससे पहले भी सीरियन सरकारी सुरक्षा बालो पर रासायनिक हमले करने का आरोप लग चूका हैं लेकिन संयुक्त राष्ट्र और OPCW द्वारा की गयी जांच में यह सामने आया था कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने सल्फर गैस का उपयोग किया हैं.

अलेप्पो प्रान्त के सुकरी जिले की जो फुटेज सामने आ रही हैं उसमे यह साफ़ दिख रहा हैं कि शहर में रासायनिक हमलो से बच्चे पानी में जाने के बाद बेतहाशा रो रहे हैं, अस्पतालों में बिस्तर पर पड़े हैं और श्वसन के माध्यम से साँस ले रहे हैं.

Web-Title: Chemical attack in Syria’s Aleppo,

Key-Words: Syria, Aleppo, Chemical, Attack, Government Forces