Home मिडिल ईस्ट ईरान को मिसाइल कार्यक्रम विकसित करने का पूरा अधिकार है: रूस

ईरान को मिसाइल कार्यक्रम विकसित करने का पूरा अधिकार है: रूस

source-twitter

रूस ने अपने मिसाइल कार्यक्रम के विकास को रोकने के बदले में ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों को उठाने पर बातचीत के सिद्धांत को खारिज कर दिया है. मास्को में विदेश मंत्रालय के एक बयान ने जोर देकर कहा कि ऐसा एक कार्यक्रम ईरान का “सार्वभौमिक अधिकार है.

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, यह ईरानी परमाणु मुद्दे पर चर्चा करने और बैलिस्टिक मिसाइलों को विकसित करने के लिए तेहरान के कार्यक्रमों पर चर्चा करने के लिए नई वार्ता की आवश्यकता पर अमेरिकी बयान के लिए मास्को की प्रतिक्रिया थी.

रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रियाबकोव के मुताबिक, उनका देश अपनी मिसाइल क्षमताओं को विकसित करने के लिए तेहरान के कार्यक्रमों पर अपनी स्थिति में चिपक रहा है. उन्होंने जोर देकर कहा, “इसके बारे में सभी मुद्दों को संबोधित किया जाना चाहिए और राजनीतिक और सैन्य दबाव से दूर रहना चाहिए.” “हम बातचीत कर रहे हैं और वार्ता और समझौतों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में किसी भी समस्या के समाधान के लिए हमेशा वार्ता करेंगे.”

हालांकि, रूसी राजनयिक ने चर्चा के लिए खुला दरवाजा छोड़ा अगर तेहरान इस मुद्दे पर बात करने के लिए सहमत हैं. “यदि पार्टियां शामिल हैं [अमेरिका और उसके सहयोगी एक तरफ और ईरान दूसरे पर] वार्तालाप तालिका में इस मुद्दे पर चर्चा करने की इच्छा दिखाते हैं, तो हम निष्पक्ष रुख लेंगे, लेकिन हमें यकीन है कि राजनीतिक या किसी भी प्रयास को लागू करने के लिए सिर्फ सैन्य क्षमताओं से काम नहीं बनेगा.