Home मिडिल ईस्ट डोनाल्ड ट्रम्प ने दिया इस फिलिस्तीनी नेता को व्हाइट हाउस आने का...

डोनाल्ड ट्रम्प ने दिया इस फिलिस्तीनी नेता को व्हाइट हाउस आने का न्योता

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फिलिस्तीनी नेता महमूद अब्बास को बहुत जल्द वाइट हाउस आने के लिए आमंत्रित किया है. उन्होंने फिलिस्तीनी अथॉरिटी के अध्यक्ष के साथ फ़ोन पर हुई बातचीत में ये प्रस्ताव बढ़ाया. ट्रम्प पहले भी फ़रवरी में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू की मेजबानी कर चुके हैं.

उस बैठक में ट्रम्प ने इजराइल-फिलिस्तीनी संघर्ष के लिए 2 राज्यीय समाधान के प्रस्ताव को ख़ारिज कर दिया. इजराइल और फिलिस्तीन के बीच दशकों पुराने संघर्ष के खात्मे के लिए उनके नेताओं और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने 2 राज्य समाधान का लक्ष्य बनाया है. इस लक्ष्य में स्वतंत्र वेस्ट बैंक, गाज़ा पट्टी और पूर्वी येरुशलम के साथ फिलिस्तीन के गठन और इजराइल के साथ युद्ध विराम शामिल है.

संयुक्त राष्ट्र, अरब लीग, यूरोपीय संघ और रूस और अमेरिका नियमित रूप से इस अवधारणा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं. ट्रम्प प्रशासन के तहत वाशिंगटन का इजराइल के प्रति और अधिक कट्टर समर्थक बनना और नीतिगत बदलाव फिलिस्तीन की चिंताओं में इज़ाफ़ा ही कर रहे हैं. 2014 में अमेरिकी मध्यस्थता वार्ताएं बाधित होने के बाद से इजराइल और फिलस्तीनियों के बीच कोई शांति वार्ता नहीं हुई है.

ट्रम्प के प्रवक्ता सीन स्पिसर ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि करी कि ट्रम्प ने अब्बास को बहुत जल्द वाइट हाउस पर आमंत्रित किया है. अब्बास के प्रवक्ता नाबिल अबू रादैनाह ने कहा कि राष्ट्रपति ने फिलिस्तीनी नेता को बताया कि वे शांति वार्ता को फिर से उकसाने के लिए चर्चा करेंगे.