Home मिडिल ईस्ट ट्रम्प ने किये 6 मुस्लिम देशों को बैन करने वाले आदेश पर...

ट्रम्प ने किये 6 मुस्लिम देशों को बैन करने वाले आदेश पर हस्ताक्षर, इस देश का नाम लिस्ट से निकाला

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 6 मुस्लिम मुल्कों से आने वाले लोगों की यात्रा पर रोक लगाने वाले आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. ये आदेश पूर्व आदेश का संशोधित रूप है. अब इस नए आदेश में ईराक का नाम शामिल नहीं है. ज्ञात हो कि ट्रम्प ने कुर्सी संभालते ही कुछ मुस्लिम देशों के लोगों पर अमेरिका की यात्रा पर प्रतिबन्ध लगा दिया था. उन्होंने 7 देशों के लोगों पर ट्रेवल बैन के शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किये थे. लेकिन अमेरिका की अदालत ने इस आदेश पर रोक लगा दी थी. उनके इस फैसले पर दुनिया भर से कड़ी प्रतिक्रिया आई थी.

ट्रम्प प्रशासन के नए आदेशानुसार सूडान, सीरिया, लीबिया, सोमालिया, यमन और ईरान के लोगों पर 3 महीनों का प्रतिबन्ध लगाया गया है. ये कानून नए यात्रियों के लिए है. पहले से वैध वीजा प्राप्त लोगों पर ये आदेश लागू नहीं होगा. नए आदेश के अनुसार अब अगले 90 दिनों तक इन देशों के नए यात्रियों को वीजा जारी नहीं किया जायेगा.

इस मामले में न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल एरिक शेनीडरमैन ने कहा है कि वो ट्रम्प के नए आदेश को भी अदालत में चुनौती देंगे. उन्होंने आगे कहा कि भले ही वाइट हाउस ने आदेश में संशोधन किया हो लेकिन अब भी इससे मुसलमानों के प्रति भेदभाव का इरादा ज़ाहिर है. ये न केवल ट्रम्प की तानाशाही नीतियों में फंसे परिवारों के लिए नुकसानदेह है, हमारे मूल्यों के भी खिलाफ है और हमारी सुरक्षा को भी कमज़ोर करता है. उन्होंने कहा कि देश भर की अदालतों का भी यही कहना है कि ट्रम्प भले ही राष्ट्रपति हों, लेकिन वे देश के संविधान से ऊपर नहीं हैं.