Home मिडिल ईस्ट फिडेल कास्त्रो -फलस्तीन ने खोया एक सच्चा साथी

फिडेल कास्त्रो -फलस्तीन ने खोया एक सच्चा साथी

शुक्रवार, 26 नवम्बर 2016 को क्यूबा के सबसे महत्वपूर्ण क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो का निधन हो गया था. फिदेल कास्त्रो जोकि एक साम्यवादी नेता थे, हमेशा फलस्तीन का समर्थन करते थे. अमेरिका के वर्चस्प और इस्राइल के धमकियों को दरकिनार कर वह फलस्तीन के लिए समर्थन देते रहे.

इनके निधन के अवसर पर कई अखबारों और न्यूज़ वेबसाइट ने फिदेल कास्त्रो और फलस्तीन पर ख़ास लेख छापा. ये पहला लेख हैं, जोकि फलस्तीन क्रॉनिकल ने अपनी न्यूज़ वेबसाइट पर प्रकशित किया.

विश्व प्रसिद्ध लीडर, फिदेल कास्त्रो जो शुक्रवार को 90 वर्ष की आयु में दुनिया को रुखसत कह गए. फिदेल क्यूबा के इतिहास में सबसे महान लीडर हैं. यही एक लीडर हैं जिसने दुनिया की सबसे ताकतवर सेना को चुनौती दी थी.

फलस्तीनियों के लिए फिदेल हमदर्दी रखते थे, उन्होंने अमेरिकी वर्चस्प, पक्षिमी और इस्राइली खतरों को दरकिनार करते हुए फलस्तीन का समर्थन करने और फलस्तीनियों के साथ एकजुटता की पेशकश की थी.

मिडिल ईस्ट मॉनिटर का लेख

क्यूबा के क्रांतिकारी नेता और पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो की मौत के साथ, फलस्तीन ने अपने सबसे पुराने और सबसे करीबी दोस्त को खो दिया. कास्त्रो 1974 में फलस्तीन लिबरेशन आर्गेनाइजेशन के नेता यासर अराफात की मेजबानी कर पूरे विश्व के सामने ये स्पष्ठ कर दिया कि फिदेल कास्त्रो फलस्तीनियों के साथ हैं. इसके बाद 1994 में साउथ अफ्रीका में अराफात और कास्त्रो ने मुलाकात की.

फलस्तीन ने अपना सबसे अच्छा दोस्त और क्यूबा ने अपना सबसे अच्छा लीडर खोया हैं. मुश्किल हैं कि हम फिदेल कास्त्रो जैसे लीडर को दुबारा देख पाए.

गाज़ा ‘होलोकॉस्ट लिखता हैं

दो साल पहले, फिदेल कास्त्रो ने गाज़ा में इस्राइल के आक्रमण की निंदा की थी, उन्होंने इसको वर्णित करते हुए कहा कि ये एक नए तरह की घृणास्पद, जो एक तानशाही का ही रूप हैं. इसी साल क्यूबा ने प्रो-फलस्तीनी समझौते पर हस्ताक्षर किये जिसमे इस्राइल को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव पर राज़ी होने की मांग की गयी थी.

Web-Title: Fidel Castro, a big supporter of Palestine

Key-Words: Fidel Castro, Palestine, Supports, Israel, America