Home मिडिल ईस्ट फ्रेंच खुफिया अधिकारी का आरोप, क़तर और तुर्की फैला रहे लीबिया में...

फ्रेंच खुफिया अधिकारी का आरोप, क़तर और तुर्की फैला रहे लीबिया में आतंकवाद

फ़्रांसे के पूर्व ख़ुफ़िया अधिकारी ने एक्सट्रा न्यूज़ चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा कि कि लीबिया की स्थिति अत्यंत गंभीर है, और इन दोनों देशों के समर्थित सशस्त्र आतंकवादी जो कुछ कर रहे हैं उसके आधार पर लीबिया के लिए कहा जा सकता है कि इस समय दुनिया में लीबिया नाम का कोई देश नहीं है।

क़तर ने सीरिया और अफ़गानिस्तान में लड़ चुके सबसे ख़तरनाक आतंकवादी कमांडरों को 2011 में लीबिया की राष्ट्रीय सेना में दाख़िल कर दिया है।

लीबिया सेना के प्रवक्ता कर्नल अहमद मिसमारी की रिपोर्टों और बयानों के अनुसार क़तर और तुर्की का लक्ष्य लीबिया के सशस्त्र बलों के चीफ़ कमांडर जनरल ख़लीफ़ा हफ़तर को पद से हटाना और तेल उप्पादक क्षेत्रों पर कंट्रोल करना है, जिसको इन दोनों देशों के समर्थित आतंकवादी अब तक हासिल नहीं कर सके हैं।

एलन ने कहा कि लीबिया में सशस्त्र संघर्ष और कुछ दोशों द्वारा उसके समर्थन ने क्षेत्र में अराजकता को बढ़ाया है और यह संकट का समाधान नहीं करता है।

क़तर सरकार लीबिया विशेषकर राजधानी त्रिपोली में अपने गुर्गों को हथियार और संसाधन पहुँचाने के लिए सूडान की सीमाओं के प्रयोग कर रहा है।

पूरब की सरकार ने भी लीबिया में अराजकता फैलाने का आरोप तुर्की और क़तर पर लगाया है और इन देशों द्वारा कट्टरपंधी बलों को समर्थन की निंदा की है।