Home मिडिल ईस्ट जर्मन अखबार ने ‘सनकी नेताओं’ की सूची में शामिल कर हटाया ‘इस...

जर्मन अखबार ने ‘सनकी नेताओं’ की सूची में शामिल कर हटाया ‘इस देश’ के प्रधानमंत्री का नाम

एक जर्मन अखबार ‘हैमबर्गर मॉर्गनपोस्ट’ ने ‘दुनिया के सबसे सनकी’ नेताओं की सूची हाल ही में प्रकाशित की थी. अब खबर है कि कूटनीतिक दबाव के चलते इस अखबार ने इस सूची से इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू का नाम हटा दिया है.

‘हैमबर्गर मॉर्गनपोस्ट’ ने नेतान्याहू को ‘द क्रेजिएस्ट लीडर्स इन द वर्ल्ड’ की सूची में शामिल किया था क्योंकि वे समझौते की नीतियों को बढ़ावा देते हैं और उन्होंने पूर्व में अमेरिका को मनाने की कोशिश की थी.

इन ‘सनकी नेताओं’ की सूची में ये लोग शामिल हैं – ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनी, उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-संयुक्त राष्ट्र, फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेटे, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद, जिम्बाब्वे के रॉबर्ट मुगाबे, राष्ट्रपति बराक ओबामा (ईरान पर हमला करने के लिए).

नतीजतन, इजरायल के विदेश मंत्रालय ने जर्मन सरकार को शिकायत की और बर्लिन में इजरायली दूतावास ने अखबार की आलोचना की. इजराइल के वाईनेट न्यूज़ के मुताबिक, दूतावास ने कहा कि उन्होंने (अखबार ने) एक लोकतांत्रिक पश्चिमी देश के निर्वाचित प्रधानमंत्री को दुनिया के कुछ सबसे बुरे तानाशाहों के साथ रखा है. इससे उनकी दुनिया के बारे में समझ के स्तर का पता चलता है.  इस पर अखबार ने माफीनामे समेत नेतान्याहू का नाम उस सूची से हटा दिया.