Home मिडिल ईस्ट सीरिया के युद्ध में इतने वक़्त में मारे गए तकरीबन 5 लाख...

सीरिया के युद्ध में इतने वक़्त में मारे गए तकरीबन 5 लाख लोग

सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने सोमवार को कहा कि सीरिया के गृहयुद्ध में लड़ने के छह साल के दौरान 465,000 से ज्यादा लोग मारे गए या जबरन गायब हो गए. समूह ने कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद से, 96,000 नागरिकों सहित 321,000 से ज्यादा लोगों की मौत और 145,000 अन्य लोगों के लापता होने की जानकारी दर्ज की गयी है.

ब्रिटेन स्थित संगठन के मुताबिक, सरकारी बलों और उनके सहयोगियों ने 83,500 से अधिक नागरिकों को मार दिया है, जिसमें हवाई हमले में 27,500 से अधिक लोग और सरकार की जेलों में यातनाओं के दौरान 14,600 लोग मारे गए थे। सशस्त्र विपक्षी समूहों द्वारा गोलाबारी ने 7,000 नागरिकों को मार दिया है. दाएश ने 3,700 नागरिकों को मार दिया है, जबकि अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा शुरू किए गए हवाई हमले में 9 20 नागरिक मारे गए हैं. तुर्की, जो उत्तरी सीरिया में सशस्त्र विपक्षी समूहों का समर्थन करता है, ने जाहिर तौर पर 500 से ज्यादा नागरिकों को मार दिया है.

सीरियाई सरकार और उसके रूसी सहयोगी नागरिकों को निशाना बनाने से इनकार करते हैं और अत्याचार और निष्कासन हत्याएं करते हैं. ये सशस्त्र विपक्षी समूहों और तुर्की के अधिकांश नागरिकों को लक्षित करने से इनकार करते हैं. अमेरिका की अगुआई वाली गठबंधन का कहना है कि यह नागरिकों को मरने से बचाने की कोशिश करता है और हमेशा उनकी घटनाओं की रिपोर्टों की जांच करता है.

वेधशाला में कहा गया है कि 2011 में संघर्ष शुरू होने के बाद तकरीबन पांच लाख लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है और शासन की जेलों में रखा गया है. सशस्त्र विपक्षी समूहों या दास द्वारा संचालित जेलों में हजारों अन्य की हत्या कर दी गई है.