Home मिडिल ईस्ट ईरान हुआ सक्रिय, परमाणु समझौता बचाने का प्रयास

ईरान हुआ सक्रिय, परमाणु समझौता बचाने का प्रयास

इस्लामी गणतंत्र ईरान के उप विदेशमंत्री और वरिष्ठ परमाणु वार्ताकार सैयद अब्बास इराक़ची ने ईरान और स्वीडन के बीच राजनैतिक वार्ता के चौथे चरण के अवसर पर स्टाकहोम में स्वीडिश विदेशमंत्री के साथ वार्ता की।

स्वीडन की महिला विदेशमंत्री मारगोट वालेस्ट्रोम ने ईरान के उप विदेशमंत्री के साथ होने वाली मुलाक़ात में कहा कि स्वीडन सहित यूरोपीय देश इस्लामी गणतंत्र ईरान के साथ व्यापारिक संबंध बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं।

स्वीडन के विदेशमंत्री ने ईरान के परमाणु समझौते को इतिहास की सबसे बड़ी कूटनयिक सफलता क़रार देते हुए कहा कि अमरीका के अलग होने के बावजूद स्वीडन सहित यूरोपीय देश इस समझौते की रक्षा के समर्थक हैं।

मारगोट वालेस्ट्रोम की मेज़बानी में यमनी गुटों के बीच आयोजित वार्ता से संबंधित ईरान की सकारात्मक भूमिका को सराहा और इस बारे में ईरान की ओर से सहयोग का क्रम जारी रखने की बल दिया।

इस अवसर पर ईरान के उप विदेशमंत्री सैयद अब्बास इराक़ची ने यूरोपीय देशों से मांग की है कि ईरान परमाणु समझौते के समर्थन में और अधिक व्यवहारिक कार्यवाही करें। उनका कहना था कि ईरान, यमनी गुटों के बीच वार्ता की सफलता के लिए अपनी भूमिका अदा करता रहेगा।