Home एशिया ईरान और रूस के बीच हुआ परमाणु सुरक्षा सहयोग पर विचार

ईरान और रूस के बीच हुआ परमाणु सुरक्षा सहयोग पर विचार

ईरान और रूस की परमाणु सुरक्षा व्यवस्था केन्द्र के प्रमुखों ने दोनों देशों के बीच बिजली घरों और परमाणु प्रतिष्ठानों के सुरक्षा स्तर में वृद्धि पर सहमति व्यक्त की है.

एक रिपोर्ट के अनुसार, ईरान की परमाणु सुरक्षा व्यवस्था केन्द्र के प्रमुख हुज्जतुल्लाह सालेही ने गुरुवार को मास्को में रूस की परमाणु सुरक्षा व्यवस्था केन्द्र के प्रमुख एलेक्सी आल्शीन से मुलाक़ात में दोनों परमाणु सुरक्षा व्यवस्था केन्द्रों के बीच 25 वर्षीय सहयोग के इतिहास की ओर संकेत करते हुए दोनों संस्थाओं के बीच सहयोग स्तर में वृद्धि की आवश्यकता पर बल दिया.

इस मुलाक़ात में हुज्जतुल्लाह सालेही ने ईरान में नये बिजली घरों के निर्माण कार्यक्रम की ओर संकेत करते हुए सहमति व्यक्त की है कि बिजली घरों और इसी प्रकार अन्य परमाणु प्रतिष्ठानों के बारे में अपने सहयोग के स्तर में वृद्धि करेंगे.

वर्ष 2016 में ईरान और गुट फाइव प्लस वन के बीच परमाणु समझौता होने के बाद ईरान के अंतर्राष्ट्रीय परमाणु सहयोग में वृद्धि हुई है. बूशहर में दो परमाणु बिजली घर इकाई, भारी पानी के ख़रीदने और स्थाई आइज़ोटोप के उत्पादन सहित ईरान और रूस के बीच परमाणु उद्योग में सहयोग हो रहा है.