Home मिडिल ईस्ट ईरान के पास मौजूद हैं अगले दस वर्षों तक के लिए हथियार

ईरान के पास मौजूद हैं अगले दस वर्षों तक के लिए हथियार

ईरान के राष्ट्रपति डॉक्टर हसन रूहानी ने कहा कि ईरान और यूरेशिया के क्षेत्र के 5 देशों के बीच मुक्त व्यापार को मज़बूत बनाने का मार्ग ‘दक्षिणी पर्स’ नामक महत्वपूर्ण आर्थिक योजना शुरू होने से और प्रशस्त हो गया है.

वर्तमान समय में रूस, बेलारूस, क़ज़ाक़िस्तान, क़िरक़िज़िस्तान और अर्मनिस्तान यूरेशिया आर्थिक संघ के सदस्य देश हैं. डॉक्टर हसन रूहानी ने बुशहर प्रांत के कंगान पर्स के दूसरे इलाके में चार पेट्रोकेमिकल योजनाओं के उद्घाटन समारोह में कहा कि  दक्षिणी पार्स में पांचवें फ़ेज़ और पेट्रोकेमिकल की चार योजनाओं के उद्घाटन से सिद्ध हो गया कि ईरान की प्रगति का मार्ग प्रशस्त हो गया है.

डाक्टर हसन रूहानी ने ईरानी विशेषज्ञों और इन्जीनियरों के द्वारा पेट्रोकेमिकल की योजनाओं के उद्घाटन को ईरान की शक्ति का चिन्ह बताया और कहा कि वर्तमान समय में ईरान कृषि उत्पाद और उद्योग में विकास तथा उत्तरी देशों को निर्यात की बेहतरीन क्षमता से संपन्न हो गया है.

ईरान के राष्ट्रपति ने कहा कि ईरान, दक्षिण- उत्तर और पूरब- पश्चिम का कॉरिडोर होगा. उन्होंने आगे कहा कि ईरान भूध्यसागर और काला सागर तक पहुंचने के लिए संपर्क और रेल मार्ग बनाने का प्रयास कर रहा है और बंदर अब्बास के रास्ते हिंद महासागर से होते हुए रूस की आवश्यकता की वस्तुओं को मास्को तक पहुंचाने के लिए भी ईरान रेल मार्ग बनाने का प्रयास कर रहा है.

राष्ट्रपति रूहानी ने गेहूं और नौ महीनों तक उसके भंडारण जैसे स्ट्राटैजिक उत्पादन के क्षेत्र में ईरान की आत्म निर्भरता की ओर संकेत करते हुए कहा कि ईरान के रणनैतिक हथियार भी कई गुना हो गये हैं और कुछ रणनैतिक हथियारों को अगले दस वर्षों तक के लिए बना लिया गया है.