Home मिडिल ईस्ट ईरान फिलहाल किसी भी दुश्मन देश से युद्ध की योजना नहीं बना...

ईरान फिलहाल किसी भी दुश्मन देश से युद्ध की योजना नहीं बना रहा: ईरान वरिष्ठ नेता

ईरान की थल सेना के सैन्य अभ्यास का अंतिम चरण फार्स की खाड़ी में आयोजित हुआ। शनिवार को आयोजित होने वाले इस सैन्य अभ्यास में ईरान की सशस्त्र सेना की क्षमताओं और कौशल को प्रदर्शित किया गया। ईरान की ज़मीनी और समुद्री सीमा बहुत विस्तृत है और इन सीमाओं की रक्षा के लिए दक्ष और शूरवीर सैनिकों की आवश्यकता है।

इसी प्रकार इन सीमाओं की रक्षा के लिए मज़बूत और आधुनिकतम सैन्य हथियारों की भी आवश्यकता है। ईरान का संरक्षक बल सिपाहे पासदारान इन क्षमताओं से सम्पन्न है और पूरी शक्ति के साथ यहां तक कि वह देश की सीमाओं से बाहर भी सुरक्षा स्थापित करने में सक्षम है।

सिपाहे पासदारान के कमांडर इन चीफ़ जनरल मोहम्मद अली जाफ़री ने कहा कि यह सैन्य अभ्यास दुश्मनों के दावों का जवाब है और उन्हें जान लेना चाहिये कि इस्लामी गणतंत्र ईरान की शक्ति प्रतिरोधक है। साथ ही उन्होंने जताई कि दुश्मनों ने पहले से अधिक ईरान की जवाबी क्षमता को समझ लिया होगा।

सुरक्षा के लिए दो चीज़ें बहुत ज़रूरी हैं प्रथम यह कि रक्षात्मक कार्यवाहियों के लिए ज्ञान एवं तकनीक का होना और दूसरे प्रतिरोधक शक्ति से सम्मन्न होना और ज़रूरत पड़ने पर आक्रमक हमला करने की शक्ति व क्षमता से सम्पन्न होना है और अतिक्रमणकारियों से मुकाबले के लिए इस चीज़ का स्ट्रैटेजिक महत्व है।