Home मिडिल ईस्ट ईरान ने किया मिसाइल का परिक्षण तो अमेरिका ने कहा कि आतंकवाद...

ईरान ने किया मिसाइल का परिक्षण तो अमेरिका ने कहा कि आतंकवाद को सहयोग दे रहा हैं ईरान

ईरान ने एक बार फिर फिर अपनी बैलेस्टिक मिसाइल का परिक्षण कर अमेरिका को चिंता में दाल दिया हैं. हालाँकि ईरान ने परमाणु समझौते से संबंधित शर्तों के उल्लंघन से इनकार किया है. ईरान ने ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है.

मिसाइल परीक्षणों को लेकर ईरान के खिलाफ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. अमेरिका ने दो दर्जन से अधिक ईरानी इकाइयों पर प्रतिबंध लगाये हैं.

ईरान के मिसाइल परीक्षण तेहरान से करीब 225 किलोमीटर पूर्व सेमनान इलाके में किया गया. इस मिसाइल की मारक क्षमता 600 मील है. ईरान का कहना है कि उसकी मिसाइलें संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का उल्लंघन नहीं हैं, क्योंकि वे सिर्फ रक्षा उद्देश्यों के लिए हैं तथा उनको परमाणु हथियार ले जाने के सक्षम नहीं बनाया गया है.

वही अमेरिका के वित्त विभाग ने ईरान पर आरोप लगते हुए कहा कि ईरान आतंकवाद का प्रायोजक हैं,इसके बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के विकास ने क्षेत्र, दुनिया भर में हमारे साझेदारों और अमेरिका के लिए खतरा पैदा किया है.

वही इससे पहले अमेरिका और ईरान के बीच रिश्तो में कुछ सुधार नहीं दिख रहे हैं. हाल ही में ट्रम्प के मुस्लिम देशो पर बैन की सूची में ईरान भी शामिल हैं जिससे ईरान और अमेरिका के बीच और कड़वाहट पैदा हो गयी हैं.