Home मिडिल ईस्ट अपने बच्चो को आतंकवादी बनाओ नहीं तो मरने के लिए तैयार हो...

अपने बच्चो को आतंकवादी बनाओ नहीं तो मरने के लिए तैयार हो जाओ

इराक़ के शहर मोसुल में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के गढ़ में प्रवेश के बाद सेना और आतंकियों के बीच भयंकर लड़ाई जारी हैं. सेना ने नागरिको को घर में रहने के निर्देश दिए हैं जबकि नागरिक इस शहर से भागने की कोशिश कर रहे हैं. गौरतलब हैं कि नागरिको के बाहर निकलने पर उनका इस्तेमाल मानव ढाल के रूप में किया जा रहा हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को बताया कि आतंकवादियो ने मोसुल शहर से 20 किलोमीटर दक्षिण में बसे हम्माम अल अलील ज़िले से 1,600 नागरिको का अपहरण कर लिया हैं, इसके अतरिक्त शहर में रहने वाले नागरिको विशेष रूप से लड़कों को सौंपने के लिए, उन्हें बाल सैनिकों के रूप में भर्ती करने के लिए परिवार वालो से मांग की हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने अपने बयान में बताया कि नागरिक उस वक़्त कब्ज़े में लिए गए जब नागरिक मंगलवार को दक्षिण के हम्माम अल-अलील से पश्चिम में बसे ताल अफार की ओर जा रहे थे, और उसके अगले ही दिन 150 परिवारों को और अगवा कर लिया था.

अल-अरबिया न्यूज़ के अनुसार संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार की प्रवक्ता रवीना श्यामदासानी ने कहा कि आतंकियों ने निवासियों से उनके बच्चो को उनके हवाले करने को कहा और विशेष रूप से लड़कों को सौंपने के लिए, उन्हें बाल सैनिकों के रूप में भर्ती करने के लिए भी मांग की.

श्यामदासानी ने बताया कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के आतंकी लाउड स्पीकर का प्रयोग कर नागरिको को धमकी दे रहे हैं और उनसे कह रहे हैं या तो शहर छोड़कर भाग जाओ या तो सज़ा पाने के लिए तैयार रहो.

उन्होंने बताया कि आतंकी लोगो के दरवाज़ों पर दस्तख दे रहे हैं और उनके लड़को को बाल सैनिक के रूप में सेना में शामिल करने की मांग कर रहे हैं, इस आदेश का पालन न करने पर परिवार वालो को गंभीर सज़ा देने की धमकी दी जा रही हैं.