Home मिडिल ईस्ट इजराइल ने नष्ट की पानी की पाइप लाइनें, एक-एक बूँद को तरसे...

इजराइल ने नष्ट की पानी की पाइप लाइनें, एक-एक बूँद को तरसे 3,500 फिलिस्तीनी

इजराइल ने टूबस जिले के अपने कब्जे वाले इलाके में बुलडोज़र भेजकर बर्दाला गाँव को पानी पहुंचाने वाली सभी पाइपलाइनें तोड़ डाली हैं. गाँव के 3,500 लोग पानी की एक-एक बूँद तक को तरस गए हैं.

जॉर्डन घाटी में समझौते सम्बंधित सभी गतिविधियों पर नज़र रखें के लिए तैनात एक फिलिस्तीनी अधिकारी मुताज़ बिशारत ने बताया कि इजराइल नागरिक प्रशासन के अधिकारी और 4 इजराइली मिलिट्री जीपों के साथ आये 4 बुलडोज़रों ने बर्दाला गाँव में पानी पहुंचाने वाली सभी मुख्य पाइपलाइनों को तोड़ डाला. इस गाँव के करीब 3,500 लोगों को पानी के बिना तरसने को छोड़ दिया गया है.

एमनेस्टी इंटरनेशनल का अनुमान है कि इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में तकरीबन 200,000 फिलिस्तीनियों की पानी तक पहुँच नहीं है. बिशारत ने बताया कि इसरायली सेनाओं ने दावा किया है कि गाँव के निवासी खेती और कृषि के लिए इन लाइनों के माध्यम से पानी चोरी कर रहे थे. हालाँकि बिशारत ने इन आरोपों को ख़ारिज किया है.

इजराइल फिलिस्तीनियों को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध नहीं करवा रहा है. बिशारत ने कहा कि इजराइल का मकसद फिलिस्तीनियों को अपने घरों सेनिकल कर भागने पर मजबूर कर देना है. इस साल की शुरुआत में, इज़राइली बलों ने टुबास जिले के पूर्वी उत्तरी जॉर्डन घाटी में अल-हदीडिया और अल-रास अल-आहार के अलगाव समुदायों के बीच चलने वाली एक पानी की पाइपलाइन को नष्ट कर दिया.