Home मिडिल ईस्ट एक तरफ फलस्तीन, इस्राइल की मदद कर रहा हैं तो वही दूसरी...

एक तरफ फलस्तीन, इस्राइल की मदद कर रहा हैं तो वही दूसरी ओर यहूदी सेना मसुलमानों को मस्जिद में प्रवेश करने पर रोक लगा रही हैं

इस्राइली सेना ने एक यहूदी उत्सव के अवसर पर फलस्तीनी मुसलमानो के लिए अधिकृत वेस्टबैंक स्थित इब्राहीम मस्जिद को बंद कर दिया हैं. अनुमान लगाया जा रहा हैं की हज़ारो यहूदी इस अवसर पर मस्जिद में तोरा पढेंगे और साराह के जीवन का जश्न मनाने के लिए इखट्टा होंगे.

साराह, जोकि पैग़म्बर इब्राहीम की पत्नी थी, बताया जाता हैं कि उनको यहाँ पर दफ़न किया गया था. इस्राइली सेना ने मस्जिद के परिसर और इसके पास की सड़को को बंद कर दिया हैं जिससे फलस्तीनी इलाके में दाखिल ना हो पाए.

मन्ना हैं कि इस मस्जिद में पैगम्बर इब्राहीम सहित कई अन्य धार्मिक हस्तियों की दफ़न करने की जगह हैं, जोकि इस्लाम धर्म के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं, और ये स्थान सालो से मुस्लिम और यहूदियो के बीच लड़ाई का कारण हैं.

इस पवित्र स्थल को दो भागो में विभाजित किया जा चुका हैं, यहूदियो के हिस्से को पटरिर्चस की गुफा कहा जाता हैं तो वही मुसलमानो के हिस्से को मस्जिद हैं. इस विभाजन के बाद से यहूदी धर्म के लोग यहूदी पर्व के समय फलस्तीनियों और मुसलमानो पर पवित्र स्थल में जाने पर रोक लगाते रहे हैं जिसके कारण हिंसा पैदा होती रही हैं.

उल्लेखनीय हैं जहां एक ओर फलस्तीनी इंसानियत का सबूत देते हुए इस्राइल के शहर हैफ़ और उत्तरी जेरुसलम में लगी आग को बुझाने की कोशिश में लगे हुए हैं वही दूसरी तरफ यहूदी सेना अभी भी मुसलमानो फलस्तीनी मुसलमानो के खिलाफ अपने मक़सद को पूरा करने में लगी हुई हैं.

Web-Title: Israel prevent Palestinian to enter mosque

Key-Words: Palestine, israel, Prevent, mosque