Home मिडिल ईस्ट इजराइली नागरिक को परिवार सहित आइएसआइएस में शामिल होने पर मिली सज़ा

इजराइली नागरिक को परिवार सहित आइएसआइएस में शामिल होने पर मिली सज़ा

जेरुसलम: न्याय मंत्रालय ने अपने परिवार सहित आइएसआइएस में शामिल होने वाले इजराइली (israeli) को चार साल की क़ैद की सजा सुनाई है. इजरायल की घरेलू सुरक्षा एजेंसी शिन बेत ने कहा, सबरीन ज्बेदत ने आइएसआइएस के गढ़ मोसुल में अपने पति और तीन बच्चों के साथ महीने बिताए थे. ऐसा पहला मामला सामने आया है कि जब कोई पूरे परिवार के साथ आइएसआइएस में शामिल हुआ हो.

एक हाइफ़ा अदालत ने उत्तरी इजरायली शहर सख्निन से ज़ब्दात को एक दुश्मन देश की यात्रा के लिए और आतंकवादी गतिविधियों में भाग लेने के लिए जेल में 50 महीने की सजा सुनाई.

और पढ़ें: इराक़ से अलग होने पर सऊदी अरब ने दिया इस देश को समर्थन

इजराइली पुलिस अधिकारी शिन बेत ने बताया कि 30 वर्षीय ज्बेदत अपने 41 वर्षीय पति वसीम और 3 बच्चों जिनकी उम्र क्रमशः 3 साल, 6 साल और 8 साल है, के साथ जून 2015 में रोमानिया चली गयी थी. वहां से वे तुर्की और सीरिया होते हुए आखिर इराक गए, जहां वे सब आइएसआइएस में भर्ती हो गए. पुलिस ने कहा कि सबरीन ज्बेदत ने अपने पति को समूह में शामिल होने के लिए आश्वस्त किया था. उन्होंने युद्ध में जाने से पहले धार्मिक शिक्षा और सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त किया. पैर से घायल होने के बाद वे अस्पताल में भर्ती हुए.

इजराइली पुलिस ने बताया कि सबरीन ने वहां एक अस्पताल में काम किया और बच्चों को स्कूल में भर्ती कराया. उन्होंने रिश्तेदारों के दबाव, दाएश के कारण मोसुल पर लगता होती बमबारी, आतंकवादियों द्वारा लगाये गए कड़े प्रतिबन्ध के कारण मोसुल छोड़ने का निर्णय लिया. इजराइली पुलिस के मुताबिक उन्हें वापस आने में आठ महीने लग गए.

सीरिया से तुर्की जाने के कई असफल प्रयासों के बाद उन्होंने तस्करों को बॉर्डर पार कराने के लिए कई हज़ार डॉलर दिए, उसके बाद वे सीरिया से निकलने में कामयाब हो पाए. अंततः 22 सितम्बर को वे इजराइल पहुंचे जहाँ सबरीन और उसके पति को पुलिस ने हिरासत में ले लिया और बच्चों को रिश्तेदारों की देखभाल में रखा गया है. सबरीन का पति वसीम अभी भी ट्रायल पर है. उल्लेखनीय है कि दाएश के साथ कथित संबंधों के आरोप में उत्तरी इजराइल के कई अरबों को हिरासत में लिया गया है.

web title – Israeli civilian gets punishment on family joining ISIS

paragraph – The Ministry of Justice has sentenced four years imprisonment to the Israeli (Israeli) who has joined the ISIS, including his family. Israel’s domestic security agency Shin Bet said