Home मिडिल ईस्ट मस्जिद-अल-अक़्सा से बाहर किये गए सैकड़ो यहूदी

मस्जिद-अल-अक़्सा से बाहर किये गए सैकड़ो यहूदी

यहूदियो के धार्मिक शोक दिवस “तिशा बीअव” पर प्रार्थना करने मस्जिद-अल-अक़्सा पहुंचे सैकड़ो यहूदियो को प्रार्थना करने पर रोक दिया. स्थानीय पुलिस के मुताबिक एक मुस्लिम समुदाय के एक गुट ने सैकड़ो यहूदियो को मस्जिद-अल-अक़्सा में प्रार्थना करने से रोक दिया.

जॉर्डन के जेरुसलम पर निगरानी रखने वाली एक संस्था ने जानकारी देते हुए बताया कि, यहूदी कार्यकर्ताओं में से एक कार्यकर्ता के अनुसार “शोक दिवस के दिन सुबह के समय करीब 300 यहूदी लोगो ने मस्जिद-अल-अक़्सा में प्रवेश किया.

जबकि इसी दिन हज़ारो यहूदियो ने मस्जिद-अल-अक़्सा के सटे हुई पक्षिमी दीवार की तरफ प्रार्थना की. आपको बता दे कि यहूदियों के मुताबिक जेरुसलम स्थित मस्जिद अल-अक़्सा को अपना धार्मिक स्थल मानते हैं और इस मौके पर यहाँ आकर प्रार्थना करना चाहते हैं.

जबकि इस घटना के चलते स्थानीय पुलिस की तादात मौके पर तैनात कर दी गयी हैं. इसके साथ ही हिंसा फ़ैलाने के आरोप में सात यहूदियो को गिरफ्तार भी किया गया हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक मस्जिद-अल-अक़्सा में यहूदियो प्रवेश पर प्रतिबन्ध नहीं हैं लेकिन वह यहाँ पर प्रार्थना नहीं कर सकते हैं.

फिलिस्तीन में मुस्लमानो पर बढ़ते हमले से इस बात की आशंका जताई जा रही हैं कि हमलो के ज़रिये इज़राइल का मक़सद मस्जिद-अल-अक़्सा पर अपना कब्ज़ा जमाना हैं.