Home मिडिल ईस्ट दक्षिणी सीरिया में बढ़ी जॉर्डन और अमेरिका की सक्रियता

दक्षिणी सीरिया में बढ़ी जॉर्डन और अमेरिका की सक्रियता

अलमयादीन न्यूज़ एजेंसी ने सीरिया के साथ जार्डन की सीमा पर अमरीका और जार्डन के विशेष बल तथा जार्डन मे अमेरिकी बख्तरबंद वाहनो के प्रवेश और दक्षिणई सीरिया के सीमावर्ती क्षेत्रो मे जॉर्डन और अमरीका की संवेदनशील और खतरनाक गतिशीलता की सूचना दी।

उक्त न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट अनुसार अमरीका के बख्तरबंद वाहन जार्डन के अलमुफरिक सीमा वार्ती क्षेत्र मे पहुंच चुके है।

रिपोर्ट मे आया है कि 26 मार्च को ‘Liberty Passion परिवहन जहाज ने इटली मे लिवोर्नो तट को छोड़ दिया। यह समुद्र तट सबसे महत्वपूर्ण बंदरगाहों में से एक है जिसका उपयोग अमरीका के छटे बेड़े और युद्ध मे सेना बढ़ाने तथा सैन्य उपकरणो के भंडार हस्तांतरण करने मे होता है। इस समुद्र तट का उपयोग 2011 मे लीबिया पर अमरीका के हवाई हमले करने के लिए भी किया गया था।

रिपोर्ट मे आया है कि 250 सैन्य उपकरणो से लदा पोत 31 मार्च को रोमानिया पहुंच गया जहा उसने कुछ उपकरण अभ्यास के लिए उतारे। 6 अप्रैल को पोत रोमानिया के तट को छोड़कर भूमध्य सागर के पानी की ओर रवाना हो गया ठीक उसी समय अब्दुल्लाह द्वितीय ने अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की थी।

सीरिया के एयरबेस पर हमले के एक घंटा 12 मिनट पश्चात युद्धपोत ने 5 बजे स्वेज नहर मे प्रवेश किया और रात के 9 बजकर 45 मिनट पर जॉर्डन की अकाबा नामक खाड़ी मे प्रवेश किया।

अकाबा नामक खाड़ी मे युद्धपोती की हमले के समय उपस्थिति सामान्य व्यवहार के विपरीत थी।

अमेरिकी नौसेना ने जॉर्डन मे इस युद्धपोत के हवाले से कोई जानकारी उपलब्ध नही कराई लेकिन रिपोर्टो मे आया है कि युद्धपोत ने सीरियाई विपक्ष ‘फ्री सीरियन आर्मी’ के लिए विशेष उपकरण उतारे है और यह ऐसे समय मे किया है जबकि दक्षिणी सीरिया के दरआ प्रांत मे एक नए आपरेशन के शुरू होने की खबरे है।

इसी बीच सऊदी अरब के समाचार पत्र अलशर्क अलऔसत ने कहा कि जॉर्डन और अमरीका विशेष रूप से सशस्त्र फ्री सीरियन आर्मी का समर्थन करने पर सहमत हुए है।

सोमवार को उक्त समाचार पत्र ने लिखा कि कुछ सप्ताह पहले जॉर्डन नरेश अब्दुल्लाह द्वितीय की अमरीका यात्रा के बाद हथियारो और पांच देशो के समर्थन के साथ फ्री सीरियन आर्मो के तत्वो को क्षेत्र में आधुनिक उपकरणो से लेस करके आईएसआईएस के चंगुल से आजाद कराने के लिए पूर्वी सीरिया के दैरूज्जूर शहर की ओर रवाना करने सहमति हुई है।

अमरीका के सहयोगी दलो के हालिया अनुमान के अनुसार सीरिया के एयरबेस पर हालिया हमला इराक की उत्तरी और जॉर्जन की दक्षिणी सीमाओ पर अमरीका के प्रवाभ का विस्तार करने का प्रयास है और वाशिंगटन उत्तरी सीरिया में कुर्द डेमोक्रेटिक सेना और दक्षिणी सीरिया में अपने सहयोगी दलो के समर्थन में वृद्धि का इच्छुक है।

अलमयादीन न्यूज नेटवर्क ने कहा कि इन सभी मामलो में यह बात कही जा सकती है कि जॉर्डन नरेश ने वाशिंगटन पोस्ट के साथ बातचीत में सीरिया, ईरान और इराक के साथ संचार और भौगोलिक निकटता के डर की ओर इशारा किया है । अब्दुल्लाह द्वितीय की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनलाड ट्रम्प के साथ मुलाकात जार्डन सीमा समझौतों पर संयुक्त कार्रवाई के बारे में घोषणा को दर्शाती है।