Home मिडिल ईस्ट युद्ध की विभीषिका झेल रहे देश में आयोजित हुआ फैशन शो

युद्ध की विभीषिका झेल रहे देश में आयोजित हुआ फैशन शो

मध्य पूर्व का देश सीरिया बरसों से युद्ध की विभीषिका झेल रहा है. लगभग पूरा देश भीषण जंग और भुखमरी से जूझ रहा है.देश में ऐसे हालात हैं जहाँ खाने के भी भयंकर अकाल हैं. लेकिन सीरिया में फैशन शो हो रहा है. क्या ऐसे हालात में कोई देश फैशन शो आयोजित कराने के बारे में सोच भी सकता है? जी हाँ, जिस देश की जनता युद्ध से त्रस्त हो चुकी हो, जहाँ के लोगों को जीवन में कोई आशा, रौशनी की कोई किरण नज़र न आती हो, दहशत, तबाही और मौत के मंज़र में अगर जनता को कुछ मनोरंजन, जीवन में कोई रंग देखने को मिल जाये तो वो जनता उसका स्वागत ही करेगी.

सीरिया के उत्तर-पूर्वी शहर कामिशली में हाल ही में कुर्दिश कम्युनिटी के लोगों ने फैशन शो का आयोजन किया, जिसमें कुर्दिश महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. पांच साल बाद इस देश में फैशन शो का आयोजन हुआ. शो में शामिल होने वाली एफिन हिसू नाम की लड़की ने बताया कि यह शो करीब 5 साल बाद हुआ है. आखिरी बार यहां 2011 में फैशन शो हुआ था, जिसमें काफी संख्या में लड़कियां शामिल हुई थीं.


साल 2011 में ही आतंकी संगठन आईएस के हमले के बाद पूरा देश हिंसा की आग में घिर गया. आईएसआइएस ने कई शहरों पर कब्जा कर लिया. इसके बाद सबसे ज्यादा महिलाओं पर ही जुल्म ढाया गया. गैर-मुस्लिम महिलाओं और बच्चियों के साथ गैंगरेप कर और उन्हें सेक्स स्लेव बना लिया गया था. इसी के चलते कुर्दिश महिलाओं ने भी हथियार उठाए और आतंकियों के सफाए में मर्दों के साथ खड़ी नजर आईं.


इस समय सीरिया के कामिशली सहित कई शहर आतंकियों के चंगुल से आजाद हो चुके हैं. शहर के हालात धीरे-धीरे सुधर रहे हैं और महिलाएं भी आजादी की सांस ले रही हैं. इसी के चलते कुर्दिश कम्युनिटी के लोगों ने खासतौर पर यह फैशन शो आयोजित किया. इसमें भारी संख्या में लोग जमा हुए और खूबसूरत कुर्दिश लड़कियों ने कैटवॉक किया. सीरिया के हालात के चलते शो की इस समय पूरी दुनिया में जमकर चर्चा हो रही है.